Follow Us:

Cabinet Meeting: 2,061 वन मित्रों की नियुक्ति को मंजूरी, साक्षात्कार की शर्त समाप्त समेत जानें बड़े फैसले

|

Himachal cabinet decisions 2024: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। वन विभाग में 2,061 वन मित्रों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई, जिसमें 10 अंकों के व्यक्तिगत साक्षात्कार की शर्त को हटा दिया गया है। इसके अतिरिक्त, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, हमीरपुर में 150 नर्सिंग कर्मियों के पद सृजित करने का भी फैसला लिया गया।

मेडिकल कॉलेज, हमीरपुर में सामान्य चिकित्सा, शिशु रोग, सामान्य शल्य चिकित्सा, अस्थि रोग, एनेस्थीसिया और रेडियोलॉजी विभागों में छह एसोसिएट प्रोफेसर और 10 सहायक प्रोफेसर पदों को सृजित और भरा जाएगा।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिले के नादौन में एक नया उप-मंडल पुलिस अधिकारी कार्यालय खोलने, इंदौरा में नई अग्निशमन चौकी की स्थापना, और लाहौल-स्पीति के केलांग पुलिस स्टेशन के अंतर्गत शिंकुला में नई पुलिस चौकी की स्थापना का भी निर्णय लिया।

राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए छह हरित गलियारों के साथ ईवी चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क के विस्तार को भी स्वीकृति दी गई है। इसके तहत पांच ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

मंत्रिमंडल ने 450 मेगावाट शोंगटोंग करछम विद्युत परियोजना को वर्ष 2026-27 तक पूरा करने के निर्देश जारी किए।

इसके अलावा, शिमला शहर में पीपीपी मॉडल के तहत संचालित पार्किंग सुविधाओं की समीक्षा के लिए एक मंत्रिमंडल उप-समिति का गठन किया गया, जिसकी अध्यक्षता राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी करेंगे।

मंत्रिमंडल ने राज्य की इको-पर्यटन नीति 2017 में संशोधन करने का निर्णय भी लिया, ताकि राज्य में इको-पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके।