Follow Us:

शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, कॉलेजों में खत्म होगा सेमेस्टर सिस्टम

पी. चंद |

विधानसभा चुनावों में रूसा प्रणाली को ख़त्म करने का वादे करने वाली बीजेपी सरकार छात्रों को कुछ हत तक राहत देने वाली है। मंगलवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने ऐलान किया कि जल्द ही सेमेस्टर सिस्टम को ख़त्म कर दिया जाएगा और इस साल से सेशल ईयर वाइज़ बैठेगा। 

मंत्री ने बताया कि सेमेस्टर सिस्टम को लेकर बनाई कमेटी ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है और अब एक-दो दिन में इस पर सरकार अंतिम फैसला लेगी। वार्षिक प्रणाली के तहत कॉलेजों में प्रथम वर्ष का दाखिला होगा, जबकि दूसरे और तीसरे बैच में सेमेस्टर सिस्टम ही लागू रहेगा।

(आगे की ख़बर के लिए नीचे स्क्रॉल करें…)

सेमेस्टर सिस्टम ख़त्म होने से जहां छात्रों को पढ़ाई के लिए ज्यादा वक्त मिल सकेगा, वहीं साल में एक ही बार पेपर देने पड़ेंगे। लेकिन, छात्रों ने समस्या केवल सेमेस्टर सिस्टम की नहीं बल्कि रूसा प्रणाली के तहत पेपर स्टाइल और रिजल्ट से भी है। कई दफा छात्र संगठन इस प्रणाली की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा चुके हैं।

ग़ौरतलब है कि पूर्व सरकार के दौरान बीजेपी ने रूसा प्रणाली पर खूब हल्ला किया था, लेकिन सत्ता में आते ही अपनी जुबान से पलट गई। अपनी ग़लतियों को छिपाने के लिए बाद में बीजेपी ने इसमें सेमेस्टर सिस्टम ख़त्म करने की बात कही थी। अब इस पर बकायदा शिक्षा मंत्री ने ऐलान कर दिया है, लेकिन छात्रों को रास आएगा या नहीं, ये तो कुछ समय बाद ही पता चलेगा।