Follow Us:

हिमाचल में उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती कांग्रेस, आज स्क्रीनिंग कमेटी की होगी बैठक

डेस्क |

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जल्द उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. आज दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने जा रही है. यह बैठक दोपहर 3 बजे आयोजित होगी. बैठक की अध्यक्षता स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता दीपा दासमुंशी करेंगी. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से भेजे गए नामों के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी.हिमाचल प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति ने मौजूदा विधायक, एआईसीसी सचिवों के नामों का सिंगल पैनल भेजा है. स्क्रीनिंग कमेटी को कुछ नाम युवा कांग्रेस, सेवादल और अन्य फ्रंटल ऑर्गेनाइजेशन कोटे से सीधे मिले हैं. इन पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी. स्क्रीनिंग कमेटी से पहले कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है.

वहीं, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और प्रचार समिति अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू दिल्ली के लिए मंगलवार सुबह रवाना हो गए. जबकि रामलाल ठाकुर बीते रोज ही दिल्ली चले गए थे. टिकट के कई चाह्वान पिछले दो दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. हिमाचल कांग्रेस ने इस बार टिकट दावेदारों से आवेदन मांगे हैं. पार्टी को 68 सीटों के लिए 700 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं.बैठक के लिए भेजी जाएंगी तीन श्रेणियां: स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के लिए तीन श्रेणियां बनाकर भेजी जाएंगी. पहली श्रेणी में विधायक, एआईसीसी सचिव व पूर्व अध्यक्षों के नाम होंगे. दूसरी श्रेणी में उनके नाम शामिल किए जाएंगे जो पिछली बार 5 हजार व इससे कम मतों से हारे थे, जहां पार्टी लगातार चुनाव हार रही है या फिर जहां नई टिकट दी जाएगी. तीसरी श्रेणी में उन सीटों से उम्मीदवारों के नाम रखे जाएंगे जिनकी जमानत जब्त हुई थी या हार का अंतर पांच हजार या इससे अधिक था.

स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य उमंग सिंगर और धीरज गुर्जर गत 8 से 14 सितंबर तक हिमाचल के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के टिकट दावेदारों से वन टू वन या फिर उनके समर्थकों के साथ बैठकें की हैं. दोनों सदस्य हिमाचल दौरे की रिपोर्ट स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष को सौंप दी है. बैठक में भी इस रिपोर्ट को रखा जाएगा.

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की प्रमुख दीपा दासमुंशी हैं. उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर इस समिति में सदस्य बनाए गए हैं. हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सह प्रभारी एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव इस स्क्रीनिंग कमेटी के पदेन सदस्य होंगे.