Follow Us:

हिमाचल: स्वादिष्ट व्यंजन पतरोड़े के पत्तों की बढ़ी मांग, बरसात में पतरोड़े लोगों की पहली पसंद

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में कई ऐसे व्यंजन हैं जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. ऐसी ही एक डिश है पतरोड़े या पातीड़ जोकि हिमाचल प्रदेश में मानसून के मौसम में बड़े चाव से बनाई और खाई जाती है….

पी.चंद |

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में कई ऐसे व्यंजन हैं जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. ऐसी ही एक डिश है पतरोड़े या पातीड़ जोकि हिमाचल प्रदेश में मानसून के मौसम में बड़े चाव से बनाई और खाई जाती है. अरबी के पत्तों से बनने वाली इस डिश को मक्की के आटे या बेसन के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. मसालों और नमक के मिश्रण के साथ इसकी डिश बनकर तैयार होती है. अपने तरीके से इसको उबालकर परोसा जाता है. आजकल बाजारों में पतरोड़े के पत्ते बिकने लगे हैं.

तासीर के गर्म माने जाने वाले पतरोड़े देखने में जितने आकर्षक लगते हैं खाने में उससे भी कहीं ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. ये हिमाचल प्रदेश की प्राचीनतम व्यंजनों में से एक है जो आज भी लोगों की पहली पसंद माने जाते हैं. मानसून की बरसात में गर्म पतरोड़े या पातीड़ खाने का अलग ही आनंद आता है. वक़्त के थपेड़ों के साथ आधुनिक व्यजनों ने पारंपरिक व्यजनों की जगह ले ली है लेकिन पतरोड़े आज भी हिमाचल में अपनी जगह बनाए हुए है.