Follow Us:

हिमाचल में आबकारी विभाग की बड़ी कारवाई, 2.10 लाख लीटर अवैध शराब बरामद

पी.चंद |

अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ जारी कार्रवाई में राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने नूरपुर प्रभारी टिक्कम ठाकुर के नेतृत्व में अधिकारियों द्वारा मिलवान, ठाकुरद्वारा, गगवाल, उलेहरियान, बरोटा और चक तेरियन के सीमावर्ती इलाकों में एक छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान गगवाल और चक तेरियन गांवों से लगभग एक लाख 88 हजार लीटर कच्ची शराब और 50 लीटर लाहन जब्त की गई. हिमाचल आबकारी अधिनियम की धारा 39 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

टीम ने कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए लाहन, तिरपाल और इस्तेमाल की गई अन्य सामग्री की वीडियोग्राफी भी की गई. मौके पर ही कच्ची शराब को नष्ट कर दिया गया और ड्रम, डिब्बे आदि को पुलिस द्वारा अपने कब्जे में लिया गया.विभाग द्वारा 50 लीटर लाहन को कब्जे में भी लिया है.इस संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है.इस मामले में आबकारी विभाग पंजाब, हिमाचल पुलिस व पंजाब पुलिस की मदद भी ली गई.

एक अन्य मामले में सिरमौर में पावटा साहिब तहसील के खारा के जंगल में जिला प्रभारी हिमांशु पंवार द्वारा गठित टीम ने 5 किलोमीटर जंगल मे अंदर जाकर अवैध शराब की भट्टियों को कब्जे में लेकर नष्ट किया. मौके पर तैयार कच्ची शराब के ड्रम ,टायर टयूब, और प्लास्टिक गैलन में भरी हुई 22 हज़ार लीटर शराब को अधिकारियों ने आबकारी अधिनियम के अंतर्गत नष्ट किया।.

राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि चुनावों के मद्देनजर प्रदेश में अवैध शराब का कारोबार पनपने नही दिया जायेगा.विभाग ने इस कार्य हेतु अपनी टीमें (Task Force) गठित कर दी हैं. टीमों द्वारा सोमवार को प्रदेश के विभिन्न भागों में औचक निरीक्षण किया गया, जिसमें भारी मात्रा में कच्ची शराब को कब्जे में लेकर नियमानुसार नष्ट कर दिया गया .

आबकारी आयुक्त ने बताया कि अवैध कारोबार से जुड़ी जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-180-8062, ईमेल-vselection2022@mailhptax या व्हाट्सएप नंबर-9418611339 पर दी जा सकती है.