Follow Us:

हिमाचली की पहली फिल्म ‘सांझ’ यूट्यूब पर हुई रिलीज़

बिट्टू सूर्यवंशी |

भारतीय फिल्म इतिहास के 100 सालों में पहली हिमाचली फिल्म 'सांझ' को यूट्यूब पर रिलीज़ हो गयी है। इस फिल्म को कोई भी मुफ्त में फिल्म को यूट्यूब पर देख पाएगा। हिमाचल राज्य दिवस के मौके पर सांझ फिल्म के निर्माताओं ने सभी हिमाचली वासियों को यह तोहफा दिया है।

इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन मंडी के रहने वाले अजय सकलानी ने किया है और इसे धर्मशाला स्थित साइलेंट हिल्स स्टूडियो के बैनर तले बनाया गया है। सांझ पहली हिमाचली फिल्म है जिसे देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने का गौरव प्राप्त हुआ है। रिलीज़ होने से पहले विश्व स्तर पर अवार्ड जीत चुकी यह फिल्म पहले से ही सुर्ख़ियों में रही है।

कई अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुकी है फिल्म

अमेरिका में 'बोरेग्गो स्प्रिंग्स फिल्म फेस्टिवल' में 'बेस्ट फीचर फिल्म' तथा 'द ग्लोबल अकोलेड फिल्म कॉम्पिटिशन' में 'अवार्ड ऑफ़ मेरिट' जीतने के अलावा यह फिल्म कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाई जा चुकी है। पहाड़ों में होने वाले विस्थापन पर सवाल उठाती फिल्म सांझ फिल्म पहाड़ों में होने वाले विस्थापन के मुद्दे पर कड़ी चोट करती है। 

विस्थापन के मुद्दे पर बनी है फिल्म

16 वर्षीय संजू को जब उसके माता- पिता दूर दराज़ क्षेत्र में रहने वाली उसकी दादी के पास अकेला छोड़ जाते हैं तो अकेलेपन से जूझती संजू और उसकी दादी एक दूसरे के लिए सहारा बनती हैं। संजू की भूमिका चम्बा जिले की अदिति चाड़क ने निभाई है वहीं दादी की भूमिका में मंडी की रूपेश्वरी शर्मा का अभिनय लोगों के दिलों को छू लेता है। मंडी के ही रहने वाले विशाल पारपग्गा 'जोंगा' की भूमिका में दर्शकों को आकर्षित करते हैं।

बॉलीवुड के कलाकार भी शामिल

पहली बार बॉलीवुड के कलाकार भी हिमाचली फिल्म में काम करते नज़र आ रहे हैं सांझ फिल्म में पहली बार बॉलीवुड के नामी कलाकार आसिफ़ बसरा और तरणजीत कौर ने भी काम किया है. आसिफ संजू के पिता शमशेर के किरदार में हैं वहीँ तरणजीत इस फिल्म में संजू की माँ की भूमिका निभा रही हैं. बॉलीवुड कलाकारों को पहाड़ी बोलते हुए देखना इस फिल्म में एक और आकर्षण का केंद्र है।

मोहित चौहान ने गाये हैं सांझ के गाने

पहाड़ों की संस्कृति और खूबसूरती को दर्शाती इस फिल्म का संगीत भी सभी को आकर्षित करता है। संगीत निर्देशक गौरव गुलेरिया की धुनों पर प्रसिद्द गायक मोहित चौहान की आवाज़ दिलों को छू जाती है। सांझ फिल्म के गाने पहले से ही यूट्यूब पर धमाल मचा चुके हैं। मोहित चौहान की आवाज़ में ' पूछे अम्मा मेरी' गाने का वीडियो 10 लाख से भी ज़्यादा लोग देख व सराह चुके हैं।

यहां देखें फिल्म-