Follow Us:

राजकीय सम्मान के साथ हुआ देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का अंतिम संस्कार

पी.चंद |

देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी अब इस दुनिया में नहीं हैं. किन्नौर जिला के कल्पा गांव के 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी ने देर रात करीब 2 बजे आखिरी सांस ली. श्याम सरन नेगी की अंतिम यात्रा में चुनाव ऑब्ज़र्बर, उपायुक्त किन्नौर, एसपी किन्नौर, सडीएम कल्पा अंतिम यात्रा में शामिल होकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर किन्नौर पुलिस ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया. उनकी आखिरी यात्रा में भारी संख्या में लोग शामिल हुए.

बता दें कि आजादी के बाद भारत में 1951-52 में जब पहले आम चुनाव हुए थे, तो श्याम सरन नेगी ने ही सबसे पहले मतदान किया था. तबीयत खराब होने पर 2 नवंबर को श्री नेगी ने घर से मतदान किया था. उन्होंने पहले पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने की इच्छा जताई थी, लेकिन तबीयत खराब होने के कारण प्रशासन ने उनके घर पर ही पोस्टल बैलट पेपर से मतदान करवाया.

इस तरह वह दुनिया से जाने से पहले भी अपना फर्ज अदा करके गए. होम गार्ड बैंड के साथ पूरे राजकीय सम्मान के साथ नेगी की अंत्येष्टि की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके नेगी के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने श्याम सरन नेगी की सराहना की और उन्हें देश के लोकतंत्र को मजबूत करने की एक अहम कड़ी बताया. उन्होंने लिखा कि नेगी का वोट डालने के प्रति उत्साह हमारे युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करता है.