Follow Us:

आनंद शर्मा ने हिमाचल कांग्रेस की संचालन समिति के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

|

पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की संचालन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. जी-23 नेताओं में शामिल रहे आनंद शर्मा अप्रैल 2022 में स्टीयरिंग कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे. पैनल में उनका नाम आने के बाद कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई थीं.

आनंद शर्मा पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबी रहे हैं. इस साल हिमाचल में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में आनंद शर्मा की हाईकमान से नजदीकियों से जोड़कर समीकरण में बदलाव देखा जा रहा था. अब आनंद शर्मा के इस्तीफे ने पार्टी नेताओं को चौंका दिया है. उनका इस्तीफा देने का क्या कारण रहा है, इस पर चर्चा का बाजार गर्म है.

आनंद शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र में उन उदाहरणों का हवाला दिया जिसमें उन्हें हिमाचल प्रदेश में महत्वपूर्ण चुनावी रणनीति की बैठकों के बारे में सूचित भी नहीं किया गया था और कहा था, ‘मेरा स्वाभिमान गैर-परक्राम्य है.’ शर्मा ने हालांकि पत्र में कहा कि वह पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे.

बता दें कि, इससे पहले कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर में नेता गुलाम नबी आजाद को अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया था. लेकिन कुछ ही घंटों बाद गुलाम नबी आजाद ने उस पद से इस्तीफा दे दिया था. अभी तक कारण स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस नेता ने कुछ घंटे बाद ही पार्टी द्वारा दिए गए पद से इस्तीफा क्यों दिया. कांग्रेस ने पार्टी ने जम्मू-कश्मीर संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को अभियान समिति का अध्यक्ष और तारिक हामिद कर्रा उपाध्यक्ष नियुक्त किया था.