Follow Us:

राजस्थान में होगी नेशनल व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता, हिमाचल की 22 सदस्यीय टीम भी लेगी हिस्सा

जसबीर कुमार |

प्रदेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम उदयपुर में होने वाली राष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेगी। प्रदेश की 22 सदस्यीय क्रिकेट टीम का गठन कर प्रशिक्षण शिविर काआयोज़न अणु के सिंथेटिक ग्राउंड में दिया जा रहा है। व्हीलचेयर क्रिकेट टीम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से प्रतिभावान दिव्यांगजनों को शामिल किया गया है। प्रदेश की इस टीम को हिमाचल व्हीलचेयर क्रिकेट टीम का नाम दिया गया है।

छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में कोच नरेश राणा दिव्यांग खिलाड़ियों को क्रिकेट के गुर सिखाएंगे। राज्यस्तरीय टीम का कैप्टन अमित ठाकुर को बनाया गया है। टीम के संयोजक राजन वर्मा हैं। 26 नवंबर को व्हीलचेयर क्रिकेट टीम राजस्थान के उदयपुर के लिए रवाना हो जाएगी। उदयपुर में राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

अनु ग्राउंड में आयोजित शिविर के दौरान टीम को बैटिंग फील्डिंग बॉलिंग सहित खेल के विभिन्न नियमों की जानकारी भी दी जा रही है प्रशिक्षण के दौरान दिव्यांग खिलाड़ी भी जमकर पसीना बहा रहे हैं। टीम के संयोजक व सदस्य राजन कुमार ने बताया कि प्रदेश की टीम में चंबा मंडी शिमला हमीरपुर सहित अन्य जिला के खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं उन्होंने बताया कि यह चयनित खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तरीय व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने उदयपुर को रवाना होंगे जहां पर 300 से ज्यादा व्हील चेयर खिलाड़ी पहुंचेंगे उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों में इसको लेकर भारी उत्साह है और टीम का लक्ष्य राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करना है।

एचपीसीए के कोच व टीम को प्रशिक्षण दे रहे नरेश राणा ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि व्हीलचेयर टीम को प्रशिक्षण देने के लिए उनसे आग्रह किया गया था । उन्होंने कहा कि अक्षमता होने के बावजूद खिलाड़ियों में काफी जोश है और व्हीलचेयर के माध्यम से यह खिलाड़ी प्रैक्टिस में अपना पूरा दम दिखा रहे हैं । उन्होंने कहा कि टीम को प्रशिक्षित करना का अलग ही अनुभव है और उम्मीद है कि खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे।