Follow Us:

हिमाचल: भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 3 NH समेत 681 सड़कें बंद

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ़बारी का दौर जारी है। भारी बर्फबारी से शिमला सहित अन्य पर्वतीय जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। राज्य में भारी बर्फबारी के कारण अप्पर शिमला सहित सैकड़ों गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है। तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा 681 सड़कें बंद हो गई हैं। जिसके कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं, रास्तों में फंसे पर्यटकों को भी दिक्कतें उठनी पड़ रही हैं। लोक निर्माण विभाग ने सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी और अन्य मशीनरी तैनात की गई है और सड़कों से बर्फ को हटाया जा रहा है। लेकिन बर्फ के लगातार गिरने से सड़कों को बहाल करने में दिक्कतें आ रही है। शिमला में एक फ़ीट के करीब बर्फ़बारी हो चुकी है। सबसे ज़्यादा बर्फ़बारी शिमला जिला के खदरला में 2 फ़ीट तक हुई है।

राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक बर्फ़बारी से नेशनल हाइवे-5, नेशनल हाइवे-505, नेशनल हाइवे-03 व स्टेट हाइवे-10 बाधित है। इसके अलावा 961 अवरुद्ध सड़कों में शिमला शहर सहित जिला में सबसे ज्यादा 169 बन्द हो गई है। 961 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप हो गए है। 100 पानी की परियोजनाएं प्रभावित हुई है। शिमला में 1 फ़ीट के क़रीब बर्फ़बारी हो चुकी है। जबकि अभी भी बर्फ़बारी का दौर जारी है।