Follow Us:

लाहौल स्पीति में लादरचा मेला हुआ शुरू, कैबिनेट मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने किया शुभारंभ

पी.चंद |

राज्य स्तरीय लादरचा मेले का शुभारंभ वीरवार को किया गया. इस मेले का आयोजन काजा क्रिकेट ग्राउंड में हो रहा है.. इस मेले बतौर मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री डॉ राम लाल मारकण्डा शिरकत करते हुए विभिन्न विभागों के स्टालों का निरीक्षण किया .इसके साथ ही स्पिति के पारंपरिक व्यंजनो का लुत्फ भी उठाया. मेले में एक साथ 1500 लोगों ने स्पिति का पारंपरिक नृत्य शाप्रो किया. स्पिति में पहली बार इतनी अधिक संख्या में सामूहिक नृत्य किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडीसी अभिषेक वर्मा ने कहा कि मेले का आयोजन दो सालों बाद हो रहा है .

इस मेले में स्पिति की संस्कृति के साथ राजस्थान, लदाख , उतराखंड, आदि राज्यों की संस्कृति दिखाई जा रही है. कार्य्रकम में मुख्यतिथि डॉ राम लाल मारकण्डा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. मुख्यतिथि ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्पिति की संस्कृति को मंच देने के लिए प्रदेश सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है. इस बार बड़े स्तर पर मेला इसी कड़ी में हो रहा हैं . आज स्पिति का नाम दुनिया के पटल पर छाया हुआ है. स्पिति में दूर संचार की सुविधा से कटा हुआ नहीं है. हर साल लाखों टूरिस्ट यहां पर अब घूमने आ रहे है. यहाँ के लोगों की आर्थिकी में सुधार हुआ है.

मेले की पहली सांस्कृतिक संध्या में मुख्य आकर्षण हार्मोनी ऑफ द पाइंस, लदाखी सिंगर स्टेनजिन गरस्कित, किन्नौरी गायिका सुषमा नेगी, हाई जेकर ग्रुप धर्मशाला, स्पिति की लोक गायिका आने चोमो, नाटक, बुचेन डांस, नार्थ जोन कल्चर सेंटर पटियाला का ग्रुप, विभिन्न महिला मंडलों में किब्बर, क्याटो, कयामो,B हंसा, रंगरिक , क्यामो गांवों की टीम ने सामूहिक गायन सहित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां रही. वही मुन्सलिंग स्कूल के बच्चों ने बहुत ही शानदार नाटक की प्रस्तुति देकर खूब तालियां बटौरी .
मुख्यतिथि ने लादरचा क्रिकेट टूर्नामेंट 2022 की विजेता टीम साक्या साऊथ मॉन्क्स को 70 हजार की पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित किया गया वही उप विजेता लायुल पोह की टीम को सम्मानित किया.

इस अवसर पर एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा, तहसीलदार राजेश नेगी, DSP रोहित मृगपुरी सहित टीएसी सदस्य राजेंद्र बौद्ध, लोबजंग, शमशेर सिंग, पालजोर बौद्ध भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार, और विभिन्न विभागो के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे.