Follow Us:

PM के दौरे को लेकर पुलिस छाबनी में तब्दील हुआ मंडी शहर, SPG ने पड्डल मैदान में जमाया डेरा

बीरबल शर्मा |

मुख्य सचिव आरडी धीमान ने आज (बुधवार) मंडी में जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 24 सितंबर के मण्डी दौरे की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू भी विशेष रूप से उपस्थित रहे.

मुख्य सचिव ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी सम्बन्धित विभागों को समुचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिए. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुरक्षा से लेकर रिसेप्शन तक के लिए सभी जरूरी प्रबंध करें. इस तरह से पुख्ता प्रबंध करें कि आम जनता को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करने पड़े.

बैठक में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने ट्रैफिक प्लान और पार्किंग व्यवस्था को लेकर समुचित प्रबंध करने को कहा. उपायुक्त अरिंदम चौधरी और पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने पीएम दौरे को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन की तैयारियों से अवगत कराया. बैठक में जिला के सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे.

इससे पहले मुख्य सचिव और दौरान पुलिस महानिदेशक ने मंडी के पड्डल मैदान जाकर जनसभा स्थल पर व्यवस्था का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. पड्डल में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल भी मौजूद रहे. उन्होंने कार्यक्रम में व्यवस्था को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए. इस दौरान मुख्यमंत्री के ओएसडी महेन्द्र धर्माणी और भाजपा सचिव बिहारी लाल शर्मा भी उपस्थित रहे.

मंडी शहर में 24 को ड्रोन, पैराग्लाडिंग तथा यूएवी उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 24 सितम्बर को प्रस्तावित मंडी दौरे के दृष्टिगत कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपमंडल दंडाधिकारी सदर मंडी रितिका जिंदल ने एक आदेश जारी करते हुए मंडी शहर तथा आस-पास के क्षेत्र में 24 सितम्बर को प्रातः 6 बजे से सायं 7 बजे तक ड्रोन, पैराग्लाडिंग तथा यूएवी ( अनमैन्ड एरियल व्हीकल) उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है .

इसके अतिरिक्त आदेश में यह भी कहा गया है कि 24 सितंबर को मंडी उपमंडल में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में कानून एवं व्यवस्था लगे सुरक्षा अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति के हथियार, लाठी, गोला बारूद तथा तलवार इत्यादि लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

इधर, प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर मंडी शहर पुलिस छावनी में बदल गया है. शहर को आने वाली हर सड़क पर पुलिस पहरा लग गया है.

शहर के चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात हो गए हैं. रैली स्थल पड्डल को एसपीजी व पुलिस ने अपने अधिकार क्षेत्र में लेकर यहां पर डेरा जमा लिया है. रैली से तीन दिन पहले ही मंडी शहर में सुरक्षा चाक चौबंद हो गई है. पूरा शहर बैनरों, पोस्टरों व नेताओं के होर्डिंग्स से सजा दिया गया है. भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मंडी में तैयारियों की टोह ले रहे हैं. कार्यकर्ता घर घर पहुंच रहे हैं.

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर बुधवार शाम को फिर मंडी पहुंच गए. वह निरंतर तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं. इस रैली के जरिए भाजपा अपने चुनावी अभियान धमाके के साथ शुरू करना चाहती है. ऐसे में किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं उठाया जा रहा है. 40 साल की आयु वर्ग तक के 1 लाख से अधिक युवाओं को प्रदेश भर से मंडी पहुंचाने के लिए पार्टी ने एड़ी चोटी का जोर लगाया दिया है.