Follow Us:

विधानसभा “बाल सत्र” में 68 बच्चों का हुआ चयन, अब पक्ष-विपक्ष दल की बारी

|

शिमला: डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित एल.आई.सी द्वारा प्रायोजित बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान अपने आख़िरी पड़ाव की ओर अग्रसर है। 12 जून को इस अभियान के माध्यम से हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश भर के चयनित 68 “बाल विधायक” भाग लेंगे और सरकार और समाज के सामने वर्तमान के ज्वलंत एवं गंभीर मुद्दों पर बात करेंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के इन “बाल सदस्यों” की चयन प्रक्रिया 1 जून को संपन्न की जा चुकी है और सूची डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

ऐसे में अब चयनित “बाल विधायकों” का पक्ष-विपक्ष दल में विभाजन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में बच्चे जिस दल में जाना चाहें उस दल को चुन सकते है परंतु बच्चों को यह बताना आवश्यक होगा कि उन्होंने यह दल क्यों चुना। दलों की चयन प्रक्रिया डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित ऑनलाइन मीटिंग के ज़रिये की जाएगा। बच्चे अपना दल चुनने हेतु स्वतंत्र होंगे।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि “विश्व बाल श्रम निषेध दिवस” के अवसर पर शिमला स्थित विधानसभा भवन में इस विशेष “बाल सत्र” का आयोजन किया जाएगा। एच.पी विधानसभा अध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह पठानिया की अध्यक्षता में हो रहे इस “बाल सत्र” में एक दिन के लिये बच्चे विधानसभा की कमान अपने हाथ में लेंगे। सत्र में विशेष अतिथि के तौर पर राज्यसभा उपसभापति श्री हरिवंश नारायण सिंह बच्चों को आशीर्वाद देंगे। बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिये मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू समेत हिमाचल की समस्त कैबिनेट व माननीय सदस्य इस सत्र में शिरकत करेंगे।