Follow Us:

कोरोना काल में टेलीमेडिसिन सेवाएं देने में हिमाचल प्रदेश बना देश का अग्रणी राज्य

|

टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करने में हिमाचल प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है। कोविड-19 महामारी के दौरान यह सेवा लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि एम्स बिलासपुर में ई-संजीवनी ओपीडी सेवा आरम्भ होने के प्रथम दिन ही 60 रोगियों को टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान की गईं। उन्होंने बताया कि इस माह राज्यभर में ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से परामर्श में वृद्धि दर्ज की गई है। ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से परामर्श में ज़िला कांगड़ा ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कांगड़ा जिला में 384, शिमला में 230 और हमीरपुर में 159 रोगियों को इस सेवा के माध्यम से परामर्श प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी सेवा के माध्यम से राज्य में अब तक 80,062 परामर्श प्रदान किए गए हैं। सोलन जिला में हेल्थ एण्ड वैलनेस केन्द्रों में माध्यम से सबसे अधिक 18,470 परामर्श दिए गए हैं जबकि मंडी में 14,888 और कांगड़ा में 13,524 परामर्श किए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि गैर विशेषज्ञ उपचार के लिए 36,702 परामर्श, चिकित्सा उपचार के लिए 16,001 परामर्श, शिशु रोग विशेषज्ञता के लिए 7,914 परामर्श, प्रसूति एवं स्त्री रोग के लिए 7,586 परामर्श और परामर्श मनोचिकित्सा के लिए 4,907 परामर्श प्रदान किए गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सा अधिकारियों ने हेल्थ एण्ड वेलनेस केन्द्रों को 23,811 परामर्शों में सहयोग प्रदान किया है।  

आईजीएमसी शिमला, डॉ राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा और श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचैक मंडी में विशेषज्ञ हब के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। डॉ. राधाकृष्णन चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में विशेषज्ञ हब स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है।