Follow Us:

मंडी में बोले मुख्यमंत्री, जल्द खुलेंगे पर्यटन स्थल-विभाग को दिए जरूरी निर्देश

बीरबल शर्मा |

प्रदेश में जल्द ही पर्यटन स्थल और होटल खोले जाएंगे। विभाग के अधिकारियों को एक हफ्ते के अंदर एसओपी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। केरल और गोवा में पर्यटन स्थलों को लेकर वहां की सरकार ने क्या एसओपी बनाए हैं, उसका अध्ययन करने में विभागीय टीम लगी है। मंडी प्रवास के दौरान गुरूवार को पत्रकारों से बातचीत में कही।

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। होटल और उद्योगों को कई प्रकार की रियायतें दी गई हैं। कोरोना काल में भी विकास कार्य प्रभावति न हों, इसके लिए निर्णायक कदम उठाए गए हैं। देश के कई राज्य हिमाचल का अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने खुलासा किया कि अटल रोहतांग टनल का कार्य अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के पहले सप्ताह में टनल का लोकार्पण करने आएंगे। इससे जनजातीय जिला लाहोल स्पिति के साथ साथ पांगी और लेह लद्दाख के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी और सामरिक दृष्टि से भी देश मजबूत होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 12 हजार करोड़ का बजट जो बिना खर्च विभागों में पड़ा है को अब ऐसे विकास कार्यों में लगाया जाएगा जो पाइपलाइन में चल रहे हों। ऐसा पहली बार किया गया है कि एक समीक्षा करके पूरे प्रदेश में उस बजट का पता लगाया गया जो बिना खर्च ही विभागों ने बैंकों में जमा करवा रखा था। केंद्र सरकार द्वारा चीन की 59 ऐप पर लगाए प्रतिबंध का मुख्यमंत्री ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, इसे देखते हुए सरकार ने गृह मंत्रालय को पत्र लिख लॉक डाउन 4 के प्रतिबंध बरकरार रखने की मांग की है।

प्रदेश में बिना पास अभी भी किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। कोरोना काल के दौरान लागू कर्फ्यू में पत्रकारों पर दर्ज मामलों को जल्द वापस लिया जाएगा। गृह विभाग को इसके लिए जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।