Follow Us:

कांग्रेस अल्प संख्यक विभाग ने बनाई रणनीति, मांगों को लेकर सरकार को घेरेगा

पी. चंद |

चुनावी वर्ष में कांग्रेस पार्टी ने संगठन को चुस्त दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अल्प संख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन अजय यादव ने प्रदेश कांग्रेस ओबीसी विभाग की शिमला में एक बैठक की। बैठक में ओबीसी वर्ग के लोगों को जागरूक कर केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ़ अपने अधिकारों को लेकर लड़ने की रणनीति तैयार की।

कांग्रेस पार्टी अल्प संख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने केंद्र सरकार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के अधिकारों को खत्म करने के आरोप लगाए और कहा कि केंद्र सरकार ने ओबीसी आरक्षण के लिए क्रीमी लेयर की सीमा को 8 लाख से घटाकर 6 लाख कर दिया है। साथ ही इसमें कृषि आय और सैलरी को भी जोड़ दिया जो कि सरासर गलत है। सरकार तुरंत इसकी सीमा बढ़ाए और कृषि आय और सैलरी को भी इससे बाहर करे।

इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में ओबीसी का बैकलॉग शून्य हो गया है जिसे सरकार भरने के कोई कदम नहीं उठा रही है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पंचायती राज में ओबीसी का आरक्षण खत्म कर दिया है जो ओबीसी वर्ग के साथ अन्याय है। कांग्रेस ओबीसी विभाग इसको लेकर सरकार खिलाफ आंदोलन की रणनीति तैयार कर रहा है।