Follow Us:

इस हफ़्ते निकल सकता है 12वीं का रिजल्ट, तैयारियां जोरों पर

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड जून के तीसरे सप्ताह में 12वीं के परिणाम निकाल सकता है। इस बारे में बोर्ड द्वारा तैयारियां जोरों पर हैं। इस बारे में बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश सोनी ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकल जोरों पर चल रहा है। हमारा प्रयास यही है कि हम जल्द से जल्द परीक्षा के परिणाम घोषित कर दें। लिहाज़ा उन्होंने कोई पक्की तारिख़ तो नहीं बताई लेकिन रिजल्ट जल्द ही निकालने की बात कही।

जानकारी के अनुसार, इस बार 12वीं कक्षा में 86 हज़ार 627 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी जबकि लॉक डाउन लगने की वजह से कुछ परीक्षाएं शेष रह गई थी। बाद में इन परीक्षाओं को करवाया गया है जिसमे भूगोल विषय की परीक्षा करवाई गई। अब परिणाम का विद्यार्थी इंतजार कर रहे है। बोर्ड ने पेपरों के मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा कर लिया है। 8 जून को हुई भूगोल विषय की परीक्षा के पेपरों के मूल्यांकन की तैयारी हो चुकी है।

उत्तर पुस्तिकाओं पर यूनिक नंबर लगाए जा रहे हैं, जबकि इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी एक-दो दिन में हो जाएगा। वहीं, अगर पिछले साल की बात की जाए तो पिछले 95 हज़ार 492 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें 58949 परिक्षार्थी उतीर्ण हुए थे जबकि 16102 परिक्षार्थी को कंपार्टमेंट आई थी। 62.01% कुल परिणाम रहा था।