Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा में हर शनिवार लगेगी किडनी रोगों की स्पेशल ओपीडी, डॉ. चेतन देंगे सेवाएं

डेस्क |

फोर्टिस कांगड़ा में किडनी एवं उससे संबंधित अन्य बीमारियों की विशेष ओपीडी प्रत्येक शनिवार को आयोजित की जा रही है। इस ओपीडी में किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. चेतन महाजन फोर्टिस कांगड़ा में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। डॉ. चेतन महाजन ने किडनी रोग उपचार में विशेषज्ञता हासिल की है और वह किडनी से संबंधित सभी बीमारियों के उपचार में माहिर हैं। डॉ. चेतन ने एमबीबीएस की पढ़ाई के बाद मेडिसन में एमडी की डिग्री हासिल की। उसके उपरांत उन्होंने किडनी रोगों में विशेषज्ञता प्राप्त करते हुए डीएम की डिग्री प्राप्त की। इसके उपरांत उन्होंने मेदांता मेडिसिटी में बतौर किडनी रोग विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान कीं।

डॉ. चेतन को किडनी बायोप्सी, डायबिटीज नेफ्रोपैथी, पेरिटोनियल डायलिसिस, उच्च रक्तचाप की उत्कृष्ट देखभाल एवं सभी प्रकार के किडनी रोगों के उपचार में बेहतरीन अनुभव प्राप्त है। इसके अलावा डॉ. चेतन किडनी ट्रांसप्लांट फिजिशियन के रूप में भी बेहतरीन सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। किडनी रोग पर जानकारी देते हुए डॉ. चेतन ने बताया कि आजकल गलत खान-पान की वजह से किडनी रोगियों को संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि किडनी की बीमारियां तब होती हैं, जब किडनी डैमेज हो जाती हैं या इसे फंक्शन करने में कोई परेशानी आती है।

उन्होंने कहा कि आमतौर पर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या अन्य किसी लंबी बीमारी के कारण ही किडनियां डैमेज होती हैं। किडनी की बीमारियों का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो किडनी पूरी तरह डैमेज हो जाती हैं और काम करना बंद कर देती हैं। ऐसी स्थिति में डायलिसिस की जरूरत पड़ती है। इसलिए समय रहते उपचार बेहद आवश्यक है।