Follow Us:

शिमला: निज़ी तेनजिन और आयुर्वेदिक अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी

पी. चंद |

देश भर के साथ हिमाचल में बेकाबू होते कोरोना को देखते हुए राजधानी में दीन दयाल अस्पताल के बाद पंथाघाटी स्थित निज़ी  तेनज़िंग अस्पताल सहित आयुर्वेदिक अस्पताल छोटा शिमला को कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी चल रही है। सरकार ने जिला प्रशासन को इन दोनों अस्पतालों को कोविड अस्पताल बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए है। आयुर्वेदिक अस्पताल छोटा शिमला को तो कोविड अस्पताल बनाने की मंजूरी सरकार ने दे दी है। जहां जल्द कोविड मरीज़ों को रखने की सुविधा शुरू हो जाएगी।

डीसी शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि आयुर्वेदिक अस्पताल छोटा शिमला को तो कोविड अस्पताल बनाने की मंजूरी दे दी गई है। यहां जल्द ही कोविड मरीज़ों को रखा जाएगा। इसके अलावा तेनजिन अस्पताल से भी बातचीत जारी है। यदि मामले इसी रफ़्तार से बढ़ते है तेनज़िंग अस्पताल को भी कोविड अस्पताल बनाया जाएगा। शिमला के आईजीएमसी औऱ डीडीयू में अभी तक मरीजों को रखा जा रहा है। लेकिन हालात अधिक बिगड़ते है तो मरीजों को आयुर्वेदिक अस्पताल और तेनज़िंग अस्पताल में रखने की व्यवस्था होगी।

फ़िलहाल हिमाचल में कोविड मरीजों के लिए दो हज़ार बेड की क्षमता है। इसको सरकार 3 हज़ार तक करने का प्रयास कर रही है। ताकि आपातकाल के समय मरीज़ों का ईलाज़ अस्पतालों में किया जा सके। हिमाचल में 12000 के लगभग कोविड एक्टिव मामले है। जो बड़ी रफ़्तार से बढ़ रहे है। मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। 1300 के करीब मौतें प्रदेश में कोरोना से हो चुकी है। राहत की बात यहां ये है कि प्रदेश में देश के अन्य राज्यों की तरह ऑक्सीजन के लिए हाहाकार नहीं है।