Follow Us:

प्रदेश के 8 लाख छात्रों को जल्द मिलेगी स्मार्ट वर्दी, स्कूलों में भेजे गए सैंपल पास

डेस्क |

डेस्क। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा के साढ़े 8 लाख विद्यार्थियों को स्मार्ट वर्दी जल्द ही मिल जाएगी। क्योंकि प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में स्मार्ट वर्दी के सैंपल पास हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैंपल पास होने के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से इन स्कूलों को वर्दी आवंटन की मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद अब दो-तीन दिन के भीतर स्कूलों में वर्दी को बांटने का काम शुरू हो जाएगा।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक डॉ. पंकज ललित ने बताया कि 92 फीसदी वर्दी की सप्लाई खंड स्तर तक कर दी गई है। अधिकांश स्कूलों ने लैब से स्कूल वर्दियों की रैंडम जांच करवा ली है। दसवीं कक्षा तक प्रति सेट सौ रुपये की सिलाई राशि भी विद्यार्थियों को सरकार देगी। विद्यार्थियों के बैंक खातों में राशि दी जाएगी। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को सिलाई की राशि नहीं दी जाएगी।

इससे पहले निदेशालय ने सभी स्कूलों को वर्दी के रैंडम सैंपल जांचने के निर्देश दिए थे। जांच रिपोर्ट आने के बाद निदेशालय की मंजूरी लेने के बाद वर्दी आवंटन को कहा है। इसी कड़ी में अधिकांश स्कूलों की जांच रिपोर्ट सही पाई गई है। इन सभी स्कूलों को वर्दी बांटने के निर्देश दिए गए हैं।