Follow Us:

कुल्लू: आढ़तियों और मजदूरों के लिए कैंप को बनाया क्वारंटीन सेंटर

पी. चंद |

कुल्लू में अब पलम का सीजन शुरू हो गया है और सीजन की तैयारी चल रही है। ऐसे में रायसन निवासी बागवान भगवान दास नेगी बागवानों की मदद के लिए आगे आए हैं। उन्होंने अन्य राज्यों से आए 100 से अधिक आढ़तियों और मजदूरों को क्वारंटीन के लिए स्थान उपलब्ध करवाया है। लिहाज़ा इस दौरान कई चुनौतियां प्रशासन सहित सब्जी मंडी के व्यापारियों के सामने खड़ी है।

प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार अन्य सभी व्यापारियों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन होना अनिवार्य है। ऐसे में सब्जी मंडी एसोसिएशन बंदरोल को कोरेन्टीन सेंटर की आवश्यकता थी जो कि गांव से दूर हो। उन्होंने कई एकांत क्षेत्र तलाशने के प्रयास किए लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। भगवान दास नेगी ने अपने कैंप को क्वारंटीन सेंटर बनाया। इन की पूरी टीम जान जोखिम में डालकर सेवा भाव से अन्य राज्यों से आए व्यापारियों को मजदूरों की पूरी व्यवस्था में जुट गई है।

कैंप की रोजाना मानिटरिंग कर स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेजी जा रही है। वहीं, टेस्टिंग भी की जा रही है। प्रशासन को हर सूचना से अवगत करवाया जा रहा है.जिला कुल्लू की सब्जी मंडी में हर साल फलों का सीजन करोड़ों रुपये का कारोबार करता है। लेकिन अबकी बार कोरोना वायरस के चलते किसानों और बागवानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई थी। अब प्रशासन के सहयोग से बाहरी राज्यों से भी व्यापारी कुल्लू मनाली का रुख कर रहे हैं।