Follow Us:

हिमाचल प्रदेश ने यातायात स्वयंसेवक योजना का शुभारंभ

desk |

आज दिनांक 07-12-2023 को पुलिस मुख्यालय, हिमाचल प्रदेश ने यातायात स्वयंसेवक योजना  (ट्रैफिक वालंटियर् स्कीम) का शुभारंभ किया है, इस संदर्भ में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश व मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की गई है।
1. यातायात स्वयंसेवक योजना उद्देश्य (ट्रैफ़िक  वालन्टीर स्कीम)
इस योजना का उद्देश्य राज्य में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करना है। यातायात के बेहतर प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और जन जागरूकता के लिए ट्रैफिक वालंटियर्स नामक एक स्वैच्छिक बल का गठन किया जाना है जो सुव्यवस्थित वाहन यातायात प्रवाह के लिए सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाकर, सेवा की गुणवत्ता में वृद्धि और यातायात संबंधी निगरानी करके सामुदायिक पुलिसिंग की अवधारणा को क्रियान्वित करेगा।
2. पृष्ठभूमि
पिछले कुछ वर्षों में हिमाचल प्रदेश एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है और हर साल राज्य में आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या राज्य की जनसंख्या से दो गुना से भी अधिक है। पिछले कुछ दशकों में हिमाचल प्रदेश का सड़क नेटवर्क कई गुना बढ़ गया है। वाहनों की संख्या में भी भारी वृद्धि हुई है। बेहतर राजमार्गों और उन्नत ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के साथ, दुर्भाग्य से सड़क दुर्घटनाओं में भी वृद्धि हुई है।
समुदाय यातायात पुलिस का समर्थन कर सकता है और विभिन्न तरीकों से सड़क उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान कर सकता है, जिसमें खतरनाक स्थानों और गतिविधियों के बारे में स्थानीय ज्ञान साझा करना, पैदल यात्रियों की सहायता करने और यातायात को विनियमित करने के लिए यातायात स्वयंसेवकों के रूप में काम करना और सड़क को अधिक प्राथमिकता देने के लिए अभियान चलाना शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। जनता और राजनेताओं द्वारा सुरक्षा।
हिमाचल प्रदेश यातायात स्वयंसेवक योजना  (ट्रैफिक वालंटियर् स्कीम)  के तहत राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के स्वैच्छिक लोगों का एक समूह होगा जो सेवा की भावना से यातायात प्रबंधन और जागरूकता में भाग लेंगे.
विभिन्न यातायात कार्यों को निःशुल्क करने में योगदान देंगे और स्वेच्छा से। यातायात स्वयंसेवकों (टी.वी.) द्वारा यातायात प्रबंधन, जैसे जंक्शनों पर यातायात प्रबंधन, यातायात जागरूकता कार्यक्रम, सोशल मीडिया पर यातायात संबंधी पोस्ट साझा करना, यातायात शिक्षा, ऑडियो/एनिमेटेड वीडियो तैयार करना, यातायात नियमों के बारे में जानकारी प्रसारित करना, लघु फिल्में, यातायात से संबंधित कहानियां . सार्वजनिक जागरूकता के लिए कार्टून किताबें, एनिमेटेड आभासी सड़क संकेत साझा करना, नारा/संदेश बनाना।
3. पात्रता
• आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
• आवेदक के पास यातायात को नियंत्रित करने और यात्रियों को जागरूक करने की शारीरिक और मानसिक क्षमता होनी चाहिए।
• यातायात संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए।
• उसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होना चाहिए।
• अंग्रेजी या हिंदी भाषा और ट्रैफिक सिग्नल का अच्छा ज्ञान हो।
• अच्छी छवि होनी चाहिए.
4. यातायात स्वयंसेवकों के कर्तव्य:
• ट्रैफिक स्वयंसेवकों को अपने क्षेत्र के आसपास स्थित ट्रैफिक जंक्शनों, आसपास के कॉलेजों, पार्कों, उच्च शिक्षण संस्थानों, स्टेडियमों, मॉल, टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड, अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों और सरकारी निजी कार्यालयों आदि जैसे सार्वजनिक स्थानों पर यातायात कर्मियों के साथ यातायात का संचालन करना चाहिए। .उन्हें सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देना चाहिए।
• सड़क दुर्घटनाओं में घायल हुए लोगों की मदद करें और इस प्रकार अच्छे सेमेरिटन के रूप में अपनी सेवाओं का योगदान दें।
• यातायात पुलिस द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लेना।
• सड़कों पर गलत और बेकार पार्किंग को हटाने में पुलिस अधिकारियों की सहायता करना।
• पार्किंग स्थानों के संचालन में सहायता करना और नए पार्किंग स्थानों को चिह्नित करने में समन्वय करना।
• ट्रैफिक पुलिस के सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो/लाइक/कमेंट करके अधिक से अधिक लोगों तक संदेश पहुंचाना।
• विशेष अवसरों और आयोजनों के दौरान यातायात प्रबंधन के लिए अतिरिक्त समय देना।
• शिक्षा एनिमेटेड वीडियो/ऑडियो तैयार करना और प्रसारित करना।
• आभासी यातायात सड़क चिह्न बनाना।
5. यातायात स्वयंसेवकों की पहचान:
ट्रैफिक वालंटियर्स को जिला एसएसपी द्वारा रिफ्लेक्टिव सुरक्षा जैकेट, टोपी और आईडी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पर प्रमुखता से ‘ट्रैफिक वालंटियर’ लिखा होना ताकि आम जनता को उनकी पहचान ट्रैफिक पुलिस से अलग दिखे।
6. यातायात स्वयंसेवकों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया:
ट्रैफिक वालंटियर के रूप में काम करने के इच्छुक व्यक्ति फॉर्म/अंडरटेकिंग भरकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं और संबंधित जिले के एसएसपी या एआईजी/टीटीआर को ई-मेल के माध्यम से भेज सकते हैं। इसके अलावा ट्रैफिक स्वयंसेवक जिला ट्रैफिक कंट्रोल रूम या संबंधित पुलिस स्टेशनों पर भी फॉर्म भर सकते हैं।
7. यातायात स्वयंसेवकों का चयन:
यह योजना पायलट आधार पर सबसे पहले हिमाचल प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में लागू की जाएगी। यदि जिला मुख्यालयों में ट्रैफिक वालंटियर योजना सफलतापूर्वक संचालित होती है, तो इसे राज्य के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा।
स्वयंसेवकों का अनुरोध प्राप्त होने के बाद, जिला अतिरिक्त. एसपी/डीएसपी मुख्यालय/एसडीपीओ उन्हें बातचीत के लिए बुलाएंगे और पूर्ववर्ती सत्यापन करेंगे। जिले के एसपी की मंजूरी के बाद ट्रैफिक वॉलेंटियर्स की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा. जिले के एसएसपी जनजागरूकता के लिए योजना में लड़कियों/महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करेंगे।
8. प्रशिक्षण:
चयनित उम्मीदवारों को जिला पुलिस लाइन में 2 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा। उन्हें यातायात नियमों, एमवी नियमों और सड़क सुरक्षा मानदंडों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
9. पर्यवेक्षण/मूल्यांकन –
• शहर के यातायात प्रभारी टी.वी. (ट्रैफिक वालंटियर्)  की मासिक प्रगति रिपोर्ट संबंधित पर्यवेक्षी अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। पर्यवेक्षी अधिकारी (AddlSP/DySP/SDPO) मासिक रूप से टीवी के कार्य का मूल्यांकन करेंगे।
यदि कोई टीवी पुलिस की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है या कानून के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करता है, तो उसे जिला एसएसपी द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के तुरंत हटा दिया जाएगा या पर्यवेक्षी अधिकारी को उनकी सेवाओं को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए सम्मानित/पुरस्कृत किया जाएगा।