Follow Us:

कांगड़ा: ग्रामीणों ने पंचायत प्रधान पर लगाया अवैध खनन करने का आरोप

मनोज धीमान |

विधानसभा नूरपुर के अंतर्गत आती कंडवाल पंचायत के स्थानीय लोगों ने अपने ही प्रधान पर अवैध खनन करने का आरोप लगाया। लोगों की माने तो प्रधान खड्ड में अवैध रूप से खनन कर रहा है जिस कारण उनके जमीनों के बहने की आशंका बन गई है। उन्होंने कहा कि अगर प्रधान स्वयं ही अवैध खनन को अंजाम देगा तो इससे समाज को क्या संदेश जाएगा। इस सम्बन्ध में जहां स्थानीय प्रशासन से शिकायत की थी वहीं ऑनलाइन भी शिकायत की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

लोगों ने कहा कि जब उन्होंने प्रधान से इस संबंध में बात कि तो उन्होंने तर्क दिया कि बरसात के मौसम में खड्ड में पानी का बहाव आने से मलबा भर जाता है कि वो जमीनों के लेवल में आ जाता है। इससे उनकी जमीनों के बहने का अंदेशा रहता है लेकिन जब हम जहां से माल उठवाते है तो फिर से खड्ड में एक नाले के रूप से गहराई दी जाती है। अगर खड्ड से रेट, बजरी नहीं उठाया जाता तो उनके जमीनों के साथ ही उनके घरों को भी ख़तरा हो सकता है। लिहाजा उन्होंने इसी खड्ड से माल उठाकर इस गांव के रास्ते के निर्माण में ही लगाया है।

वही, पंचायत प्रधान अरविन्द गुलेरिया ने कहा कि वो हर साल बरसात के बाद खड्ड में मैटिरियल भरने से जहां का माल उठाकर टूटी हुई सडकों में डालते हैं और ऐसा वो पिछले चार सालों से ग्रामीणों की मांग पर कर रहे हैं। ऐसे में इसे अवैध खनन करने का नाम देना सरासर बेमानी है।