Follow Us:

फ़रवरी के आख़िर में भी कई जगहों में बर्फबारी का दौर जारी

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश में लगातार चलती म़ौसम की लुक्का-छिप्पी से ठंड का क़हर अभी भी जारी है। सोमवार रात यानी कल से आए मौसम में बदलाव ने एक बार फिर हिमाचल की वादियों को कूल-कूल कर दिया है और कई जगहों पर बर्फबारी भी जारी है। हैरानी की बात तो ये है कि कई जगहों पर फ़रवरी के माह में बर्फबारी होना नामुमकिन सा हो जाता था, लेकिन अब वहां भी फ़रवरी के आख़िर में बर्फबारी हो रही है।

पहले जहां शिमला में मंगलवार को बर्फबारी होने की ख़बर सामने आ रही थी तो अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र सिराज़ में बर्फबारी लगातार जारी है। यहां पिछले क़रीब 2 घंटे से बर्फबारी जारी है औऱ इस बर्फबारी से जन जीवन प्रभावित हो रहा है। वैसे तो लाहौल, चंबा, किन्नौर जैसे कई ऊपरी इलाकों में बर्फ मार्च या अप्रैल तक पड़ती है, लेकिन कुछ निचले इलाकों में बर्फ फ़रवरी तक बंद हो जाती है। कहा तो ये भी जाता है कि बसंत पंचमी के बाद से मौसम में ख़ासा बदलाव देखने को मिलता है और दिन बड़े होने के साथ-साथ गर्मी बढ़ने लगती है।

फिलहाल म़ौसम के आसार देख़कर ऐसा कुछ भी नहीं जान पड़ रहा। हालांकि, दिन की बढ़ती गर्मी को देख़कर कुछ ठंड में कमी जरूर आई है। लेकिन मौसम में बदलाव आने के बाद ठंड में एक बार फिर तेजी आने लगती है। जानकारों की मानें तो जिस तरह इस बार ठंड ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, उसी तरह आने वाला गर्मी का सीज़न भी कई रिकॉर्डतोड़ होगा।