Follow Us:

हमीरपुर के वीरेंद्र बने ICC अंपायर, हिमाचल के एकमात्र व्यक्ति

मनोज धीमान |

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर गांव पुरली कक्कड़ में जन्मे 49 वर्षीय वीरेंद्र शर्मा इस साल बीसीसीआई की ओर से ICC अंपायर्स पैनल के लिए चयनित होने वाले इकलौते अंपायर हैं। वीरेंद्र शर्मा इस मुकाम पर पहुंचने वाले प्रदेश के पहले और वर्तमान देश के शमशुद्दिन, अनिल चौधरी तथा नितिन मेनन के पश्चात चौथे अंपायर बन गए हैं।

वीरेंद्र शर्मा ने अपना क्रिकेट करियर हमीरपुर जिला से बतौर अंडर-17 खिलाड़ी के रूप में शुरू किया था। तत्पश्चात अंडर-19 खेलते हए साल 1991 से 50 के करीब रणजी मैचों में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। 2001 से दो सालों तक वे हिमाचल की रणजी टीम के कप्तान भी रहे। 2007 में एचपीसीए के प्रदेश स्तरीय अंपायर पैनल में पर्दापण किया तब से लेकर आईसीसी के पैनल में चयनित होने तक इन 12 सालों में वीरेंद्र शर्मा अब तक 75 के करीब फर्स्ट क्लास मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं।

2015 से आईपीएल में भी लगभग 30 मैचों में बतौर ऑन फील्ड और थर्ड अंपायर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यहां वर्णीय है कि 2019 में बीसीसीआई के घरेलू अंपायरिंग पैनल में वीरेंद्र शर्मा को अंपायरिंग के लिए प्रथम रैंकिंग का दर्जा प्राप्त है। आईसीसी अंपायर बनने के पश्चात वीरेंद्र शर्मा को अगले महीने भारत में होने वाली श्रीलंका के T20 मैच सीरीज और साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली घरेलू वनडे सीरीज में भी अंपायरिंग करने की जानकारी ICC के तरफ से मिल चुकी है।

भारत सरकार के लोक उपक्रम "इंजीनिरिंग इंडिया लिमिटेड" में कार्यरत वीरेंद्र शर्मा अपने पिता स्वर्गीय रुलिया राम शर्मा को अपना प्रथम गुरु और मार्गदर्शक मानते हैं उनके इस चयन पर उनके परिवार के सदस्य माता शकुंतला, पत्नी सारिका शर्मा और बेटी वेरोनिका भी हर्षिउत्त्साहित हैं।

बकौल वीरेंद्र शर्मा आईसीसी चयनित अंपायर

आईसीसी अंपायर्स पैनल में चयनित होने पर मैं बहुत खुश हूं। 1987 से एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में करियर की शुरूआत की थी और 2007 में तत्कालीन एचपीसीए के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर जी की प्रेरणा से अंपायरिंग प्रारम्भ की। अनुराग ठाकुर मेरे क्रिकेटिंग करियर में हमेशा मार्गदर्शक के रूप में रहेंगे। मैं बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, जिला हमीरपुर के अध्यक्ष प्रेम ठाकुर, एचपीसीए प्रबंधन और बीसीसीआई प्रबंधन का अपने इस चयन पर विशेष आभार व्यक्त करता हूं।

वीरेंद्र शर्मा का आईसीसी अंपायर्स पैनल में चयन होना एचपीसीए के लिए बेहद खुशी का क्षण है। वीरेंद्र के चयन के लिए मैं बीसीसीआई के साथ-साथ विशेषकर कोषाध्यक्ष अरुण धूमल जी का भी आभार व्यक्त करता हूं। उनके इस चयन से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के सभी सपोर्टिंग स्टाफ को भी प्रोत्साहन मिलेगा। यही नहीं हाल ही में एचपीसीए के अंपायर अमित राणा का भी बीसीसीआई घरेलू अंपायरिंग पैनल में चयन हुआ है और साथ ही हिमाचल की 4 महिला क्रिकेट खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया 'ए' के टूर पर भारतीय टीम का हिस्सा है। ऐसी उपलब्धियां प्रदेश के अन्य युवाओं, खिलाड़ियों और सपोर्टिंग स्टाफ को अपनी प्रतिभा के आधार पर आगे बढ़ने में कारगर भूमिका अदा करेगी।