Follow Us:

प्रदेश में 8 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम, 3 NH सहित 667 सड़कें बंद

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में मौसम की मार आगे भी जारी रहेगी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में आगामी 8 फरवरी तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने का अनुमान जताया है। हालांकि इस दौरान किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

शिमला शहर में वीरवार देर रात शुरू हुआ बर्फ़बारी का सिलसिला शुक्रवार दिन भर जारी रहा। शहर में एक फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। भारी बर्फबारी से शिमला शहर अलग-थलग पड़ गया है। शिमला शहर और ग्रामीण की सभी मुख्य व अंदरूनी सड़कें व रास्ते बंद हैं और दिन भर यातायात ठप रहा। राजधानी शिमला को ऊपरी शिमला से सम्पर्क लगातार तीसरे दिन पूरी तरह कटा रहा। शहर में जगह-जगह पेड़ ढहने से बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हुईं और बिजली आपूर्ति बाधित रही। उपनगर शोघी में पेड़ गिरने से शिमला-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हुआ। विधानसभा और आकाशवाणी शिमला के पास भी पेड़ धराशायी हुए।

इस बर्फ़बारी से शिमला शहर का चंडीगढ़ और प्रदेश के निचले जिलों से संपर्क कट गया है। शिमला-चण्डीगढ़ और शिमला-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग सुबह ही अवरुद्ध हो गए थे। टूटीकंडी आईएसबीटी से क्रॉसिंग की ओर एचआरटीसी के डीजल पंप के पास फिसलन से बसें लंबे रूटों पर रवाना नहीं हो पा रही हैं। हमीरपुर, बिलासपुर, धर्मशाला और मंडी से शिमला की ओर आ रही बसें हीरानगर और घनाहट्टी के पास फंस गईं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि चम्बा जिला में 151, शिमला में 149, लाहौल-स्पीति में 138, कुल्लू में 66, सिरमौर में 36, किन्नौर में 26 और सोलन में एक सड़क अवरुद्ध हुई है। वहीं ट्रांसफार्मर की बात करें तो चम्बा में 687, मंडी में 422, सिरमौर में 225, शिमला में 106 और कुल्लू में 46 ट्रांसफॉर्मर बंद रहे। चम्बा जिला में 71, मंडी में 54, लाहौल स्पीति में 27 और सिरमौर में 19 पेयजल स्कीमें ठप हैं।

आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक शिमला जिला के खड़ापत्थर में दो फीट, कुफरी औऱ नारकंडा में डेढ़-डेढ़ फीट, शिमला शहर में एक फीट, सिरमौर जिला के हरिपुरधार में डेढ़ फीट, सोलन के चायल में 1.4 फीट, मंडी जिला के पराशर लेक, शिकारी माता और कमरुनाग में लगभग तीन-तीन फीट, लाहौल-स्पीति के कोकसर में 4 इंच, सिसु में 3 और काजा में 2 इंच, कुल्लू की अटल टनल में 1.6 फीट, रोहतांग में 2 फीट, मनाली में 9 इंच, किन्नौर के छितकुल में 6 इंच, कांगड़ा के बड़ागांव में 2.5 फीट, बीडीबिलिंग में 15 इंच, चम्बा जिला के डलहौजी में 3 फीट, भरमौर में 8 इंच बर्फ़बारी रिकार्ड हुई है।

दूसरी और राज्य के मैदानी भागों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। चम्बा के भटियात में 60, सिरमौर के नाहन में 59, बिलासपुर के नैना देवी में 58, सिरमौर के रेणुका में 56, ऊना में 52 एमएम बारिश हुई है।

बारिश-बर्फ़बारी की वजह से पूरा प्रदेश भीषण शीतलहर की चपेट में है और अधिकांश स्थानों पर पारा माईनस में बना हुआ है। शिमला में न्यूनतम तापमान -0.4 डिग्री, केलंग में -6.9, कल्पा में -4.7, कुफरी में -3.2, डलहौजी में -2, मनाली में -0.4, सुंदरनगर में 4.1, भुंतर में 2.3, धर्मशाला में 3.2, नाहन में 6.1, ऊना में 6.2, पालमपुर में 3, सोलन में 2.6, मंडी में 5.6, कांगड़ा व हमीरपुर में 6.6, बिलासपुर में 7, चम्बा में 2 और जुब्बड़हट्टी में 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।