Follow Us:

शिमला में चलेगी मोनो रेल, स्विट्ज़रलैंड की कंपनी ने दिया प्रेज़ेंटेशन

पी. चंद |

शिमला में जल्द ही मोनो रेल शुरू होने वाली है। इसके लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सामने स्विट्ज़रलैंड की कंपनी ने प्रेसेंटेशन दी। इस कंपनी को मोनो रेल परियोजनाओं में 50 सालों से भी ज्यादा का अनुभव है और कई देशों में इस प्रकार की परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रस्तावित मोनो रेल आईएसबीटी टुटीकंडी से शुरू होगी और पंथाघाटी तक चलेगी। इसकी कुल प्रस्तावित दूरी 14 किलोमीटर है जिसे मोनो रेल 20 मिनट में तय करेगी। रेल एक घण्टे में लगभग 1000 यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलेगी। इस मार्ग पर 12 ठहराव होंगे, जिनमें क्रॉसिंग, नगर निगम पार्किंग, 103 टनल, विधानसभा, विकट्री टनल, डीडीयू अस्पताल, लिफ्ट पार्किंग, हिमलैंड, टॉलैंड, एसबीआई एटीएम खलीनी, बीसीएस तथा कसुम्पटी शामिल हैं।

मोनो रेल फीडर लाइन के तौर पर सेवा प्रदान करेगी और शहर में बस सेवा का विकल्प होगी। इस परियोजना के लिए बहुत थोड़ी भूमि की आवश्यकता होगी और लगभग कोई भी पेड़ नहीं कटेगा। कम्पनी इन्टैमिन ट्रांसपोटेशन के प्रतिनिधियों ने कहा कि सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरान्त यह परियोजना पूरा होने में लगभग दो साल का समय लेगी।