Follow Us:

सिंगल विंडो अथॉरिटी की 16 उद्योगों के प्रस्तावों को मंजूरी, 309 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सिंगल विंडो और अनुश्रवण प्राधिकरण की छठी बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान 309 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश की नई औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए 16 प्रस्तावों और मौजूदा इकाइयों के विस्तार के लिए मंजूरी दी गई। इन से 1000 से अधिक लोगों को रोज़गार मिलेगा। इतनी मात्रा में निवेश प्रस्ताव आना प्रदर्शित करता है कि आर्थिक मन्दी के बावजूद भी राज्य निरंतर निवेश आकर्षित कर रहा है।

प्राधिकरण ने सोलन जिला की बद्दी तहसील के हरीपुर गांव में मैसर्ज ग्लोबल कास्टिंगज को ऑटोमोटिव व मशीन कास्ट आयरन पार्ट्स के निर्माण तथा सोलन जिला की तहसील बद्दी के गांव कारूवाणा में मैसर्ज टाईम टैक्नोप्लास्ट लिमिटेड को पीवीसी डबल तथा सिंगल लूप और वाईप मैटिंगज के निर्माण की नए प्रस्ताव को मंजूरी दी। बैठक में सोलन जिला के बद्दी के गांव डामोवाला के मैसर्ज डीएस ड्रिंक्स एण्ड वैबरेजिज प्राईवेट लिमिटेड यूनिट-5 को कार्बोनेटिड फ्रूट ड्रिंक्स कार्बोनेटिड सॉफ्ट ड्रिंक्स के निर्माण तथा ऊना जिला के टालीवाल के मैसर्ज जय गुरू जी एन्टरप्राईजिज को पीओपी फिलामैंट (थै्रड फॉर काईट्स/मांजा) के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

प्राधिकरण ने ऊना जिला की हरोली तहसील के सिंघा में क्रिमी का फूड पार्क के शैड नम्बर-4, 5 में मैसर्ज एनईसी रोटो फलैक्स पैकिंग कॉर्पोरेशन को एप्पल जूस कन्सट्रेट के निर्माण तथा सिरमौर जिला के कालाअम्ब के गांव कुण्डला में मैसर्ज एलको स्पिरिट्स प्राईवेट लिमिटेड को देसी शराब और आईएमएफएल के निर्माण प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

विस्तार प्रस्ताव में ऊना जिला के हरोली के गौंदपुर जयचन्द गांव में मैसर्ज मोडूलस कॉस्मेटिक्स को सोप, नुडल, लाऊण्डरी सोप, हाईड्रोजिनेटिड रिफाइन्ड पॉम ऑयल फलैक्सिज, रिफाइन्ड, ग्लिसरीन के निर्माण तथा सोलन जिला के बद्दी तहसील के गांव धाकडू, माजना तथा कत्था में मैसर्ज एरोडांईग वर्धमान टैक्सटाईल लिमिटेड की इकाई को डाइड यार्न डाइड फाईवर के निर्माण, सोलन जिला के बद्दी के झाड़माजरी की मैसर्ज एमफोरस इंक प्लॉंट नम्बर-3 तथा 5 ईपीआईपी आईआईए को टै्रक्टर तथा ऑटो पार्ट्स के निर्माण, सोलन जिला नालागढ़ तहसील की गांव मंझोली में मैसर्ज इण्डियन कार्ड क्लोथिंग कम्पनी लिमिटेड को मैटलिक कार्ड क्लोथिंग, एकूरा कार्ड क्लोथिंग, टोप्स कार्ड क्लोथिंग के निर्माण, सिरमौर जिला के कालाअम्ब के गांव झरोन में मैसर्ज सर्व बॉयोलैबज प्राईवेट लिमिटेड को थियोकोलचिकोसाइड, कोल्चिसिन, पैक्लिटैक्सल, हाईयोसाइन।

दस-डीएबी डब के निर्माण, जिला ऊना के मुबारिकपुर के शिवपुर गांव में मैसर्ज एमको इन्डस्ट्री को कास्टिंग आयरन स्टील तथा स्टैनलैस स्टील के वालवज कॉक्स और बॉयलर माउंटिंग फिटिंग्ज के निर्माण, सोलन जिला के बद्दी के कुंजल गांव में मैसर्ज कमैक्स ऑयल प्राईवेट लिमिटेड को ग्लिसरीन डिस्टिल्ड फैटी एसिड, सोप नुडलज के निर्माण, ऊना जिला की हरोली के बेलाबाथरी गांव में मैसर्ज नायसा मल्टीप्लास्ट को स्टील बोटल्स अन्य स्टील उत्पादों, इलैक्ट्रिक टिफीन, इन्सुलेटिड केरी हाउसहोल्ड, आर्टीकल्ज बोतलज, हाउसहोल्ड आर्टीकल इत्यादि के निर्माण।

ऊना जिला के अम्ब के शिवपुर माहल गांव में मैसर्ज लिवगार्ड बैट्रीज प्राईवेट लिमिटेड यूनिट-1 को इलैक्ट्रिक व्हीकल्ज कवरिंग इलैक्ट्रिक बाईक, इलैक्ट्रिक रिक्शा तथा पिकअप ट्रक, वोल्टेज सटैबलाईजर तथा ट्रांस्फार्मर इन्वर्टर/यूपीएस लीड एसिड बैटरी इत्यादि के निर्माण, सोलन जिला की बद्दी के लेही गांव में मैसर्ज लीव गार्ड बैटरीज प्राईवेट लिमिटेड इकाई-3 को बैटरी प्लेटस तथा लीड एसीड बैटरी के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।