Follow Us:

जटोन बैराज बांध के सभी गेट खोले, खतरे के निशान से उपर बह रहा पानी-अलर्ट जारी

डेस्क |

जिला सिरमौर में पिछले एक सप्ताह से जारी बारिश के कारण अब नदी नाले भारी उफान पर पहुंच चुके हैं. पिछले तीन दिनों से जिला सिरमौर के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण श्रीरेणुकाजी के समीप गिरी जटोन बैराज खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. जिसको देखते हुए बैराज प्रशासन ने रविवार सुबह 6:30 बजे बैराज के सभी 6 गेट खोल दिए, जिससे भारी मात्रा में पानी यमुना नदी में जा रहा है.

वहीं, जिला आपदा प्रबंधन ने पांवटा प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है.जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया गिरि जटोन बैराज श्रीरेणुकाजी में भारी जल स्तर बढ़ने के कारण गेट नंबर-1 2,3,4,5 ,6 सुबह 06:30 बजे खोल दिए.

डैम से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने की स्थिति में इसके अंतर्गत आने वाली पंचायतों, सभी मैदानी इलाकों में जल स्तर बढ़ सकता है या बाढ़ और भूस्खलन जैसी स्थिति पैदा होने की संभावना हो सकती है.जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने स्थानीय जनता से अपील है कि अगले 24 घंटो तक नदी के किनारों व आस-पास जाने से परहेज करें.इसके साथ ही किसी भी आपातकालीन स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिरमौर के निशुल्क दूरभाष नंबर 1077 पर तुरंत संपर्क करें.

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में पांवटा प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके.क्योंकि जिला के ऊपरी भागों में हो रही बारिश के कारण बैराज में लगातार पानी बढ़ रहा है.जिस कारण रविवार सुबह बैराज के सभी छह गेट खोल दिए गए.