Follow Us:

हिमाचल में ‘द टीचर्ज़’ एप की शुरुआत, नए प्रयोगों से अपडेट होंगे शिक्षक

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र के ख़ास पहल हुई है। मंगलवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने 'द टीचर्स' एप हिमाचल में लॉन्च कर दी है। इसके माध्यम से अब प्रदेश के सभी टीचर्स़ को शिक्षण के क्षेत्र में हो रहे नए प्रयोगों को पता चलेगा और शिक्षक अप-टू-डेट रहे सकेंगे तथा बच्चों को भी नए प्रयोगों के माध्यम से शिक्षा देंगे।

इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं और बच्चों को किस प्रकार से बेहतर शिक्षा प्रदान की जाए, इस पर लगातार विचार-विमर्श किया जा रहा है। हिमाचल में एप लॉन्च हो चुकी है और मैं शिक्षण समुदाय से अपील करता हूं कि वे अपने शिक्षण ज्ञान को अपडेट रखें और नई सुविधाओं के साथ बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में अपना योगदान दें।

हिमाचल में एप की शुरुआत गुणवत्ता सुधार शिक्षा कार्यक्रम ‘समर्थ’ के अंतर्गत ‘ऑन लाइन अध्यापक प्रशिक्षण संसाधन’ द टीचर्ज़ एप से हुई। अध्यापकों के लिये शुरू की गई इस एप का उद्देश्य अध्यापकों को किसी भी समय, कहीं भी शून्य लागत पर अध्यापन कार्य सीखना और अद्यतन बनाना है। देश-विदेश में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे सुधारों की जानकारी शिक्षकों को प्रदान करना है। एप और इसकी सामग्री शिक्षकों को निःशुल्क प्रदान की जाएगी। यह एण्डरॉयड फोन पर डाउनलोड की जा सकती है।

 इसमें सेवारत शिक्षकों को प्रति वर्ष 10 से 15 पाठ्यक्रम सीखने में सहायता मिलेगी। एप प्रथम वर्ष में 10 घंटे डिजिटल सामग्री बनाने के लिये वरिष्ठ अध्यापकों, मास्टर ट्रेनर्ज के साथ काम करेंगे और दूसरे वर्ष में 50 घंटे की सामग्री तैयार करने का लक्ष्य है। एप पर गणित, भाषा एवं साहित्य और विज्ञान सीखने-सिखाने की प्रक्रिया पर आधारित डेढ़ घण्टे तक के पाठयक्रम उपलब्ध हैं। टीचर्ज एप पर वर्ष 2020 तक लगभग 1000 घंटे की सामग्री उपलब्ध होगी।