Follow Us:

संसद भवन में गूंजे सिरमौर की बेटी तनिष्का पुंडीर के विचार, देशभर के 10 प्रतिभागियों ने लिया था हिस्सा

पी.चंद |

बेटी है तो कल है यह बात सही साबित होती हैं सिरमौर जिला में नाहन की रहने वाली 20 वर्षीया तनीक्षा पुंडीर ने।तनीक्षा ने नेहरू युवा केन्द्र के इस राष्ट्रीय आयोजन में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया और मात्र 10 चयनित युवाओं में उन्हें भी भारत की संसद में सम्बोधन का अवसर मिला है. तनीक्षा इस समय पंजाब यूनिवर्सिटी में एमए कर रही हैं। और उनकी इस उपलब्धि से जहां उनके अभिभावक प्रसन्न हैं वहीं लोग भी उन्हें मुबारकबाद देने पहुंच रहे हैं।

तनीक्षा के पिता राम कुमार अभी हाल ही में हिमाचल पुलिस से हेड कॉन्स्टेबल के पद से सेवा निवृत हुए हैं जबकि उनकी माता एक मीना देवी एक जे बी टी पद पर कार्यरत हैं। राम कुमार के पिता ने बतायाकि उनकी 3 बेटियां हैं और बेटियां उनका अभिमान हैं। बेटी को शिक्षा मिले तो वो आपका सम्मान बढ़ाती है। किसी भी स्तर पर बेटी बेटे से कम नहीं है।

तनीक्षा पुंडीर ने बताया कि वो दिल्ली संसद में हिमाचल की ओर से भाग लेने गयी थीं और उन्हें भी संसद में बोलने का अवसर मिला। कनीक्षा बहुत प्रसन्न है और इसका सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दे रहीं हैं। नेहरू युवा केंद्र नाहन से उनका चयन हुआ था और इससे उन्हें इतना अच्छा मंच मिला जहाँ वो अपनी प्रतिभा दिखा पायीं।

पिता राम कुमार ने बतायाकि बेटियां कुल का नाम रोशन करती हैं आज की बेटी किसी से कम नहीं है। जरूरत है तो सही शिक्षा ,पालन पोषण की। माता मीना देवी ने बतायाकि उनकी सभी बेटियां पढ़ाई में अव्वल हैं और सभी लोगो को अपनी बेटियों का अच्छा पालन पोषण करना चाहिए। उन्हें कनीक्षा पर गर्व है।

उल्लेखनीय हैकि तनीक्षा ने न केवल अपना अपितु पुरे प्रदेश का गौरव बढ़ाया है जोकि एक संदेश भी है आज की बेटी को तड़ी अवसर मिले तो वो अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम हैं।