Follow Us:

हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब हुआ है. बीती रात से शनिवार तक प्रदेश भर में मूसलाधार बारिश हो रही है. आलम यह है कि शिमला शहर में हल्की बर्फबारी और फाहे गिरने शुरू हो गए हैं. मंडी जिले में शुक्रवार से सुबह तक बारिश होने के साथ-साथ तूफान चलता रहा. वहीं, लाहौल स्पीति, किन्नौर, शिमला समेत ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है. शिमला शहर में हल्की बर्फबारी के साथ-साथ ओले भी गिरे हैं.

बारिश के साथ-साथ प्रदेश के कई इलाकों को धुंध ने भी अपने आगोश में लिया है. मौसम विभाग ने 26 फरवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की ओर से शनिवार सुबह दस बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, लाहौल के खदराला में 7 सेंटीमीटर, शिमला के कुफरी में 1 सेंटीमीटर, किन्नौर के सांगला में 1 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. वहीं, कांगड़ा के नगरोटा सुरिया में 16 एमएम बारिश, घुमारू में 15 और देहरागोपीपुर में 12 एमएम पानी बरसा है. वहीं, ऊना में सबसे अधिक 26 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

भारी बारिश और बर्फबारी के चलते चंबा में डीसी ने एक दिन का अवकाश घोषित किया है. चंबा के डीसी के आदेशों में कहा गया है कि भारी हिमपात के चलते बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए जिला के स्कूलों में एक दिन की छुट्टी रहेगी. बता दें कि शुक्रवार को चंबा के भरमौर में पूलन-खणी पंचायतों को आपस में जोड़ने वाले बगडू पुल पर चट्टान गिरने से पुल का एक किनारा क्षतिग्रस्त हो गया. यहां पर आवाजाही बंद होने से बगडू गांव के स्कूली बच्चे स्कूल नहीं जा पाए. क्षेत्र के दर्जनों गांवों का संपर्क भरमौर मुख्यालय से कट गया है. अब किसी भी जानी नुकसान से बचने के लिए डीसी ने आदेश जारी किए हैं.

इससे पहले, शुक्रवार को शिमला जिले के चौपाल में भूस्खलन की चपेट में आने से महिला की मौत हो गई. चौपाल के नेरवा में धुंडी माता के मंदिर के पास गांव चियोग की महिला लैंडस्लाइड की चपेट में आई और महिला की मौत हो गई. वहीं, कांगड़ा के धीरा के घराना पंचायक के अलसा गांव में बिजली गिरने से पति की मौत हो गई, जबकि पत्नी बाल-बाल बच गई. घटना के दौरान पति पत्नी घास काट रहे थे. बिजली गिरने से देश राज (53) इसकी चपेट में आ गए और उनकी जान चली गई.

लाहौल में भारी हिमपात का दौर जारी है. यहां पर लगातार बर्फबारी के चलते पूरे जिले के मार्ग ठप हो गए हैं. अटल टनल को जोड़ने वाला लेह-मनाली हाईवे बंद है. लगातार बर्फबारी से घाटी में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. लाहौल पुलिस ने बताया कि सभी मार्ग बंद हैं और घाटी में लगातार बर्फबारी हो रही है.