Follow Us:

हिमाचल को भारी पड़ सकते हैं आने वाले 48 घंटे, बाढ़ और लैंडस्लाइडिंग का अलर्ट जारी

डेस्क | Updated :

हिमाचल प्रदेश में अभी लोगों को बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. प्रदेश में अगले 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कुछ क्षेत्रों में रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. जिसके चलते मंडी, शिमला, कांगड़ा और शिमला जिले के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ कई जगहों पर लैंडस्लाइडिंग की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पॉल ने कहा कि अभी प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में अभी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके चलते आने वाले दिनों में बारिश का दौर जारी रहेगा. किन्नौर, शिमला, मंडी, हमीरपुर, कांगड़ा और कुल्लू जिले के लिए विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. उन्होंने कहा कि अगले 48 घंटों के लिए विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और एक दो स्थानों पर भारी से भी अधिक बारिश होने की संभावना है. जिसके लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है.

उन्होंने कहा कि इस दौरान भूस्खलन, बाढ़, और विजिबिलिटी कम होने की संभावना है. जिसके चलते नदी नाले उफान पर रह सकते हैं और लोग इन क्षेत्रों के किनारे न जाएं. डॉ सुरेंद्र पॉल ने कहा कि मंडी, हमीरपुर, शिमला और कांगड़ा के कुछ क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिस कारण इन क्षेत्रों में भारी से अधिक बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि 26 व 27 अगस्त के बाद बारिश के क्रम में गिरावट आ सकती है.

बता दें कि प्रदेश में इस साल मानसून की बारिश 249 जिंदगियां लील गई है. वहीं, करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.