Follow Us:

विश्व के मास्टर फोटोग्राफरों में शुमार हुए हिमाचल के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश के वाईल्डईफ़ फोटोग्राफर प्रकाश बादल  फिर एक बार विश्व पटल पर एक और महत्वपूर्ण पायदान पर नज़र आए हैं।  गौरतलब है कि गत वर्ष दिसंबर में फोटोग्राफी क्लब ऑफ़ इंडिया द्वारा कोलकाता में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रदर्शनी में प्रकाश की तस्वीरों को भी स्थान मिला था, इसी प्रदर्शनी से प्रकाश की तस्वीर को विश्व भर के मास्टर  फोटोग्राफरों के साथ एक कॉफ़ी टेबल बुक में स्थान मिला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ‘फोटोग्राफी क्लब ऑफ़ इंडिया’ ने विश्व भर के बेहतरीन चित्रों को संकलित कर इस कॉफ़ी टेबल बुक को प्रकाशित किया है।

फोटोग्राफी क्लब ऑफ इंडिया की और से सव्य सांची नाथ ने एक प्रेस नोट के ज़रिये 120 पन्नों की इस कोफी टेबल बुक के प्रकाशित होने की सूचना दी है। इस कॉफ़ी टेबल बुक में  इजरायल के ओरना नोर, डोव ओरोन, डेनमार्क के असबजोन लिंड, बँगला देश से सुमन चंदा दास, फुआग हसन पराग, असब उद्दौला, दुबई के बाबर सवालहीन, यूके के एरिक डेवीडोव, रोमानिया के कोस्मिन गरलेस्तेनाऊ, भारत के स्सव्य सांची नाथ, राधिका भट्टाचार्या, ज़ुल्फ़िकार अहमद, नाइजीरिया के साइमन नोरफ़ॉल्क, ऑस्ट्रिया के गिरी हबर, यूएसए के नीलांजन गोस्वामी, नंदन सेन गुप्ता, नीदरलैंड के कारोला कायन मौन्थान, ब्राजील के मिगुएल मिनारियों जूनियर, इटली के मारियो मेनाकाकी बंदिनी, सहित अनेक विश्वविख्यात मास्टर फोटोग्राफरों के विभिन्न विधाओं के चित्र हैं। इस कॉफ़ी टेबल बुक में शुमार फोटोग्राफरों को विश्व के मास्टर फोटोग्राफर के नाम से उद्धृत किया गया है।

फोटोग्राफी क्लब ऑफ़ इंडिया की इस कॉफ़ी टेबल बुक की इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश से  प्रकाश बादल ने वाईल्डलाइफ फोटोग्राफी में सफलता का एक और मुकाम हासिल कर प्रदेश ही नहीं देश का नाम रौशन किया है।  गौरतलब है कि प्रकाश बादल शौकिया तौर पर पिछले कुछ वर्षों से वाइल्डलाईफ़ फोटोग्राफी कर रहे हैं और उनके चित्रों की खासी चर्चा हो रही है। हिमाचल प्रदेश वन विभाग में नौकरी कर रहे इससे पहले भी प्रकाश बादल ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी फोटोग्राफी से उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक और कोलकाता में भी सम्मान हासिल किये हैं। उत्तराखंड वन विभाग और स्ट्रेबो पिक्सल क्लब की और से प्रकाश बादल को नैनीताल में वर्ष 2019 में विशेष रूप से सम्मानित किया जा चुका है।