Follow Us:

हिमालयन पब्लिक स्कूल पंडोह के विद्यार्थी पहुंचे फोटो गैलरी

|

मंडी: हिमालयन पब्लिक स्कूल पंडोह के छात्र छात्राओं ने हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण किया। लगभग 60 विद्यार्थियों ने एक ही जगह पर पूरे हिमाचल की झलक पाकर कहा कि एक स्थान पर पूरे प्रदेश के बारे में हर तरह की जानकारी छायाचित्रों, संग्रहालय व अन्य प्रदर्शित प्राचीन वस्तुओं से यहां पर मिल जाती है। यह एक महत्वपूर्ण संस्थान है जहां पर पूरे प्रदेश को कुछ ही पलों में देख कर उसके बारे में हर तरह का ज्ञान हो जाता है।

विद्यार्थियों ने फोटो गैलरी में लगे पुराने नए व हर तरह के चित्रों के प्रति बेहद उत्सुकता दिखाई। प्राचीन वस्तुओं पर आधारित म्युजिम व प्राचीन बरसेलों को देख कर बच्चे बेहद रोमांचित व अभिभूत दिखे। विद्यार्थियों ने फोटो गैलरी के संस्थापक बीरबल शर्मा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लगता है कि ताजिंदगी हिमाचल प्रदेश के कोने कोने में घूम कर उन्होंने यह संकलन किया है जो आज ज्ञान का भंडार बन गया है। इसे आने वाले पीढ़ियों के लिए संरक्षित व सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है।

प्रदेश व केंद्र सरकार को ऐसे संस्थानों जो किसी के जुनून से बना हो और प्रदेश को पर्यटन के लिए सबसे शक्तिशाली माध्यम व शोधकर्ताओं के लिए एक केंद्र बन गया हो, इसे बनाए रखने के लिए प्रशासन को अपना पूरा योगदान व सहयोग करना चाहिए। ऐसा संग्रहालय शायद ही कहीं दूसरा प्रदेश या दूसरे प्रांतों में हों। गैलरी के अटेंडेंट जितेंद्र शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि यह गैलरी पिछले 27 सालों से देश विदेश के पर्यटकों व सभी भ्रमणकारियों को नि शुल्क दिखाई जा रही है। उसने बच्चों के मन में उठे सवालों का भी निराकरण किया व चित्रों से संबंधित जानकारी  दी।