Follow Us:

मंडी: हिमालयन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज, 50 लाख रुपये की फंडिंग का मौका

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी का टेक्नोलॉजी बिज़नेस इनक्यूबेटर कैटलिस्ट छठे हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक (एचएसटी) का आयोजन करेगा…

बीरबल शर्मा |

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी का टेक्नोलॉजी बिज़नेस इनक्यूबेटर कैटलिस्ट छठे हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक (एचएसटी) का आयोजन करेगा. कैटलिस्ट का यह प्रमुख सालाना आयोजन 26 से 28 अगस्त 2022 तक होगा.
इस प्रतियोगिता में स्टार्टअप, इनोवेटर्स और इच्छुक उद्यमी भाग ले सकते हैं और 6 लाख रुपये नकद जीत सकते हैं और 50 लाख की फंडिंग का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है.
एचएसटी के छटे आयोजन 2022 में ‘एचएसटी स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ के तहत स्टार्टअप तीन थीम के अंतर्गत प्रतियोगिता में अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं .

इसमें पहला द न्यू एज एलायंस – ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरेक्शन होगा. इस थीम के अंतर्गत जो समस्या क्षेत्र बताए गए हैं उन्हें आईआईटी मंडी स्थित आईहब और एचसीआई फाउंडेशन और भारत के एचसीआई फाउंडेशन की सलाह से निर्धारित किया गया है. आईहब ने इस थीम के अंतर्गत पुरस्कार राशि देने का प्रावधान किया है. दूसरे में द फुटहिल इनोवेटर्स चैलेंज़ – हिमालय के लिए तैयार, जिसमें इन क्षेत्रों में समस्या के विवरण राज्य के उद्योग विभाग, एचपी सेंटर फॉर आंटरप्रेन्यरशिप डेवलपमेंट, आईटी विभाग और श्रम आयुक्त-एचपी से गहन विमर्श के बाद निर्धारित किए गए हैं.

तीसरे में द हैबिटेबल वर्ल्ड चैलेंज़- पर्यावरण और सस्टेनेबलिटी है. जिसमें इस क्षेत्र के लिए समस्या के विवरणों का निर्धारण पीक वेंचर, अलसीसर इम्पैक्ट, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड-हि.प्र., राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-हि.प्र. और हिमऊर्जा के साथ किया गया है. प्रत्येक थीम क्षेत्र के अंतर्गत दिए गए थीम के लिए चोटी के 3 स्टार्ट-अप को 2 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि आबंटित की जाएगी. चोटी के स्टार्ट-अप्स को इन्क्यूबेशन सपोर्ट और प्रोटोटाइप तैयार करने और फिर प्रोडक्ट के विकास के लिए 50 लाख रु. तक फंडिंग की योजनाओं तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा.

हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक के बारे में प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा, निदेशक-आईआईटी मंडी ने कहा, “आईआईटी मंडी कैटलिस्ट कमांद में एक हाई टेक सस्टेनेबल स्टार्टअप वैली बनाने के मिशन पर काम कर रहा है. संबंधित भागीदारों को इस पहाड़ी घाटी में आकर्षित करने में आईआईटी मंडी की केंद्रीय भूमिका होगी. हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक के बारे में प्रोफेसर पूरन सिंह, फैकल्टी-इन-चार्ज, आईआईटी मंडी कैटलिस्ट ने कहा, ‘‘इस साल एचएसटी ने कई भागीदारों को साथ लेकर चलने का रास्ता चुना है. समस्या के विवरण प्रत्येक थीम के सीधे भागीदारों के सहयोग से निर्धारित और विकसित किए गए हैं.