Follow Us:

बिलासपुरः ऐतिहासिक गुरुद्वारा ‘गुरु का लाहौर’ खालसा के रंग में रंगना हुआ शुरू

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

आनंदपुर साहिब से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर हिमाचल के बिलासपुर में स्थित पहाड़ियों में विराजमान ऐतिहासिक गुरुद्वारा 'गुरु का लाहौर' भी खालसा के रंग में रंगना शुरू हो गया है। पिछले 3 दिनों से हो रही बरसात के बावजूद हिमाचल प्रदेश में स्थित गुरुद्वारों में भी होला मोहल्ला को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन बिलासपुर के द्वारा होला मोहल्ला के दौरान व्यापक व्यवस्था की गई हैं और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात है।

देश के अलावा विदेशों से भी श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी हो गया है। इटली से विदेशी श्रद्धालुओं का जत्था गुरु का लाहौर में दर्शनों के लिए पहुंचा तो  विदेशी श्रद्धालुओं में भी होला मोहल्ला को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। प्रबंधकों का कहना है कि होला मोहल्ला लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है देश के विभिन्न  प्रदेशों से श्रद्धालु ट्रैक्टर, ट्राली, ट्रकों, मोटरसाइकिल और बसों के द्वारा गुरुद्वारा साहब में पहुंचना शुरू हो गए हैं।

इसके अलावा श्रद्धालुओं का मुख्य आकर्षण त्रिवेणी साहब गुरुद्वारा है जहां पर गुरु महाराज ने किरपान से जल की तीन धाराएं निकालकर गंगा, जमुना और सरस्वती का निर्माण किया था। यहां पर श्रद्धालु स्नान करते हैं और उनके दुख कष्ट दूर होते हैं। हिमाचल प्रदेश का यह पूरा क्षेत्र का आजकल होले मोहल्ले के रंग में रंग गया है।