Follow Us:

‘हिटवेव’ पर लग जाएगी ब्रेक! जेठ की दुपहरी पर बादलों का साया

हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में लोगों को ‘लू’ यानी हिटवेव से राहत मिलने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अप्रैल

पी.चंद |

डेस्क।। हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में लोगों को ‘लू’ यानी हिटवेव से राहत मिलने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अप्रैल महीने में बंगाल की खाड़ी की तरफ बहने वाली गर्म हवाएं अब थम गई हैं और पश्चिम विक्षोभ अपने रौब में लौट आया है. नतीजा कि उत्तर भारत में बारिश की फुहार देखी जा रही है. हालांकि, इस दौरान तेज हवाओं के चलने के भी भविष्यवाणी है और हिमाचल प्रदेश समेत पंजाब और हरियाणा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इस साल गर्मी के जल्दी वापसी से लोग काफी परेशान थे. अप्रैल महीने में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ डाले. गर्मी शांत करने के लिए मशहूर शिमला का पारा रिकॉर्ड हाई दर्ज किया गया. चिलचिलाती धूप को देख लोग जेठ के अटैक से सहमे हुए थे. लेकिन, जिस तरह का मिजाज मौसम इख्तियार कर रहा है… उससे लगता है कि जेठ का असर कहीं सावन में तब्दील न हो जाए।

हिमाचल में 5 मई तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज से 5 मई तक प्रदेश के कई भागों में बारिश की संभावना जताई है. साथ ही अंधड़ चलने, ओलावृष्टि का येलो अलर्ट भी जारी किया है. 6 मई को कुछ भागों में हल्की बारिश की संभावना है. 7 मई को सभी भागों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है.