Follow Us:

HPBOSE: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में देरी, जानिए, कब निकलेगा रिजल्ट?

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के लाखों छात्र जो कक्षा 10 या 12वीं की परीक्षा के लिए एचपीबीओएसई बोर्ड परिणाम 2022 का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए हमारे पास एक महत्वपूर्ण अपडेट है।

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के लाखों छात्र जो कक्षा 10 या 12वीं की परीक्षा के लिए एचपीबीओएसई बोर्ड परिणाम 2022 का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए हमारे पास एक महत्वपूर्ण अपडेट है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने संकेत दिया है कि HPBOSE 10वीं, 12वीं के परिणाम 2022 जून के महीने के अंतिम हफ्ते में ही घोषित किए जा सकते हैं। यह खबर हिमाचल प्रदेश बोर्ड के मैट्रिक और प्लस टू के छात्रों के लिए एक बड़ी निराश करने वाली है। छात्र उम्मीद कर रहे थे कि एचपीबीओएसई परिणाम जून 2022 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे। ताजा अपडेट के अनुसार अब जून के आखिरी सप्ताह में एचपीबीओएसई परिणाम 2022 जारी किए जा सकते हैं।

एचपीबीओएसई के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया जून के मध्य तक समाप्त हो जाएगी पिछले हफ्ते से, एचपीबीओएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 घोषणा तिथि के बारे में अफवाहें और अटकलें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रही थीं। एचपीओबीएसई परिणाम तिथि के बारे में छात्रों के बीच भ्रम को देखते हुए, एचपीबीओएसई के चेयरमैन सुरेश कुमार सोनी ने एक बयान जारी कर कहा था कि वर्तमान में मूल्यांकन प्रक्रिया यानी जारी है। इसके जून 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद, परिणाम जून के आखिरी सप्ताह तक घोषित किया जा सकता है।

मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित एचपीबीओएसई मैट्रिक और प्लस टू परीक्षा 2022 के लिए लगभग 2 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं। HPBOSE बोर्ड परीक्षा के लिए टर्म 1 का परिणाम फरवरी में कक्षा 10 और 12 दोनों के छात्रों के लिए घोषित किया गया था और केवल संबंधित स्कूलों को अंकों के प्रसंस्करण के लिए उपलब्ध कराया गया था। वर्तमान में, टर्म 2 परीक्षा के लिए मूल्यांकन जारी है और इसके पूरा हो जाने के बाद, स्कूलों को एचपीबीओएसई 10वीं, 12वीं फाइनल रिजल्ट का आकलन करने की आवश्यकता होगी जिसमें टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ आंतरिक परीक्षाओं के अंक भी शामिल होंगे। छात्रों को HPBOSE परिणाम 2022 में उत्तीर्ण होने के लिए, कुल मिलाकर न्यूनतम 33% अंको की आवश्यकता है।