Follow Us:

BREAKING: HRTC के 50 फीसदी बसों का संचालन बहाल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हरियाणा और पंजाब में डेरा हिंसा के बाद ठप पड़ी HRTC की 50 फीसदी बसों की सेवा बहाल की जा रही है। शनिवार शाम 7 बजे से दिल्ली, चंडीगढ़, हरिद्वार के लिए बसों का संचालन शुरू होगा। धर्मशाला में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हिमाचल के परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि लोगों की परेशानियों को देखते हुए फिलहाल 50 फीसदी बसों के संचालन का फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि बसों को सीधे गंतव्य पर रोकने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही साथ बसों के कंडक्टर रूट की स्थिति के बारे में भी पिछली बसों को बताते रहेंगे।

जीएस बाली ने बताया कि दो दिन यातयात ठप होने से प्रदेश की जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। लेकिन, हमारे लिए सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। लिहाजा, यात्रा सुरक्षित हो इसका पूरा ख़्याल रखा गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल दिल्ली, चंडीगढ़ और हरिद्वार के लिए डायरेक्ट बसों का संचालन होगा। इस दौरान वे किसी भी ढाबे या बस स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी। साथ ही साथ बस यात्रियों के लिए टोल नंबर भी जारी कर दिया गया है। यात्रियों के अलावा अगर किसी दूसरे व्यक्ति को भी किसी रूट में परेशानी लगती है तो वह सीधे कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकता है।

पत्रकारों से बातचीत में परिवहन मंत्री ने लोगों से गुजारिश की है कि अगर काम ज्यादा जरूरी ना हो तो वे यात्रा का जोखिम ना उठाएं। हालांकि, स्थिति की व्यापक समीक्षा के बाद ही यह फैसला लिया गया है। सभी बसों के ड्राइवर और कंडक्टरों को आपात स्थिति में निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि शुक्रवार को डेरा प्रमुख राम रहीम के रेप मामले में कोर्ट द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा शुरू हो गई। इस हिंसा में अब तक 33 लोगों के मारे जाने की खबर है। ख़तरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले दो दिनों से हिमाचल पथ परिवहन निगम की दिल्ली और चंडीगढ़ की सेवाएं ठप कर दी गई थीं। लेकिन, अब हालात काबू में हैं। परिवहन मंत्री के साथ एचआरटीसी के अधिकारियों के साथ घंटों चली समीक्षा बैठक में फिलहाल कुछ जरूरी गाइडलांइस के साथ 50 फीसदी बसों के संचालन की हरी झंडी दी गई है।