Follow Us:

कांगड़ा: अब अगले 2 महीने तक नहीं उड़ेंगे मानव परिंदे, बरसात के चलते प्रशासन ने लगाई रोक

कांगड़ा जिला की पेराग्लाइडिंग साइट बीड़-बिलिंग और इंद्रूनाम में अब अगले दो महीने के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी गई है. ये रोक 15 जुलाई से लेकर 25 सितंबर तक रहेगी…

डेस्क |

कांगड़ा जिला की पैराग्लाइडिंग साइट बीड़-बिलिंग और इंद्रूनाम में अब अगले दो महीने के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी गई है. ये रोक 15 जुलाई से लेकर 25 सितंबर तक रहेगी. जिला प्रशासन ने बरसात के मौसम को देखते हुए ये फैसला लिया है. जिला कांगड़ा के पर्यटन अधिकारी ने बताया कि बरसात और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. जैसे ही बरसात का मौसम ठीक हो जाएगा, पर्यटको के लिए पैराग्लाइडिंग फिर से शुरु कर दी जाएगी.

बता दें कि पैराग्लाइड़िग के लिए जिला कांगड़ा में बीड़-बिलिंग साइट विश्व की सबसे अच्छी साइटों में शुमार है. बिलिंग में वर्ष 2003 में पहली बार प्री-वर्ल्‍ड पैराग्लाइडिंग कप हुआ था. और अब तक 6 बार प्री-वर्ल्‍ड कप, 2 बार एक्यूरेसी कप और 2015 में वर्ल्‍ड कप हो चुका है. इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर का आयोजन हर साल किया जाता है. जिला कांगड़ा में अभी तक 350 पायलटों ने पर्यटन विभाग से उड़ान भरने का लाइसेंस प्राप्त कर लिया है. पर्यटको को टेंडम फ्लाइट का 1500 किराया देना पड़ता है. और उसके बाद ही टेंडम फ्लाइट का आंनद ले सकते है. पायलट अपने साथ सिर्फ एक ही पर्ययक बैठा सकता है. और टेक आफ बोर्ड से लैंडिंग साइट पहुंचने तक करीब 20 से 30 मिनट हवा में सैर करवाता है.