Follow Us:

बिना परमीशन अब IGMC में मरीजों से नहीं मिल पाएंगे तीमारदार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शिमला में सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में मरीजों से मिलने के लिए तीमारदारों को अब प्रशासन की अनुमति लेनी पड़ेगी। अस्पताल के वार्डों में एडमिट मरीजों से मिलने के लिए तीमारदार अपनी मर्जी से नहीं जा सकेंगे। इसके लिए प्रशासन ने मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों को आईकार्ड जारी करेगा। यह फैसला प्रशासन ने अस्पताल में वार्डों की भीड़ कम करने और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए किया है।

आईजीएमसी के मुख्य वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनक राज ने बताया कि आईजीएमसी में बिना पूछताछ के लोग वार्डों में घूमते रहते हैं। इससे अस्पताल पर मेंटिनेंस का बोझ तो बढ़ता ही है और चोरी की घटनाओं का भी डर बना रहता था। इन समस्याओं को देखते हुए अब बिना एंट्री पास के कोई भी तीमारदार वार्ड में एंट्री नहीं कर सकेगा। वार्डों में पास सिस्टम शुरू करने से जहां प्रशासन की टेंशन कम होगी, वहीं डॉक्टर भी अपना काम बिना शोर के कर सकेंगे।

डॉ. जनक राज ने बताया कि एंट्री पास के साथ एक ही अटेंडेंट वार्ड में जा सकेगा। आईजीएमसी में चोरी की घटनाएं भी काफी अधिक रहती हैं, ऐसे में पास सिस्टम शुरू होने के बाद कोई भी वार्ड में नहीं जा सकेगा। हालांकि करीब डेढ़ वर्ष पहले भी प्रशासन ने पास सिस्टम शुरू किया था। वह कुछ दिन ही चला, बाद में उसे बंद कर दिया था।

उन्होंने बताया कि प्रशासन ने वार्डों में पास सिस्टम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने सिक्योरिटी कर्मियों को भी निर्देश जारी कर दिए हैं कि कोई बिना पास के वार्डों में न जा पाए। यदि कोई व्यक्ति बिना पास के वार्डों में नजर आएगा तो प्रशासन उस पर कार्रवाई करेगा और जवाबदेही सिक्योरिटी कर्मी की होगी।