Follow Us:

IIT मंडी कैटलिस्ट ने एचएसटी स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज 2023 के लिए मंगवाए आवेदन

desks |

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की टेक्नोलॉजी व्यवसायिक इंक्युबेटर, कैटलिस्ट द्वाराहिमालयन स्टार्टअप ट्रेक (एचएसटी) के सातवें संस्करण का वार्षिक फ्लैगशिपइवेंट 29 सितंबर से 1 अक्टूबर  तक आयोजित किया जाएगा।


इस आयोजन में स्टार्टअप्स, नवाचारकों और महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए एक ग्रैंड चैलेंज पेश किया जाएगा, जिसमें 6लाख रुपये का नकद पुरस्कार रखा गया है। वहीं शीर्ष स्टार्टअप्स को 50लाख रुपये तक का अनुदान प्राप्त करने काभ् ाी अवसर मिलेगा। इस आयोजन में आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त रखी गई है


सातवें संस्करण के“एचएसटी स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज” – स्टार्टअप पिच प्रतियोगिता के तीन विषयों पर आयोजित होगी। इनमें मानव क्रियान्वयन और निर्णय लेने में मदद करने और उनकी क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए सहायक प्रौद्योगिकियाँ , मानवों की मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग, मानव निर्णय लेने, पूर्वानुमान, संचार और प्रोसेसिंग की मदद के लिए कंप्यूटर बुद्धिमत्ता का उपयोग, आर्थिक और सामाजिक सुधार के लिए मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरैक्शन आधारित समाधान,उच्च व्यापारिक और कंप्यूटिंग प्रदर्शन के लिए रोबोटिक्स और एआई आधारित समाधान, चलने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन और हाइड्रोजन आधारित प्रौद्योगिकी समाधान, हेल्थ, कृषि, स्वच्छ ऊर्जा, दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न उद्योगों के लिए गहन उपयोगी प्रौद्योगिक और उच्च प्रौद्योगिक समाधानों का प्रयोग करना है।

आइआइटी मंडी कैटलिस्ट के इनक्यूबेशन निदेशक एवं फैकल्टी इंचार्ज डॉ. पूरन सिंहने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि मैं एचएसटी के अविश्वसनीय विकास और सफलता कोदेख और महसूस कर रहा हूं। एचएसटी हमें एक समुदाय के रूप में एकजुट करता है साथ ही यहां स्टार्टअप्स को प्रौद्योगिकी-आधारित उपायों के साथ महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने के लिए अटूट सहयोग प्रदान किया जाता है।

इस वर्ष के एचएसटी के लिए हमारे हितधारकों का असीम उत्साह और समर्पण देश के सबसे प्रभावी स्टार्टअप कार्यक्रमों में से एक के रूप में हमारी स्थिति को और मजबूत करेगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि आइए हम सब एकजुट होकर नवाचार और उद्यमिता की इस भावना को एक उत्सव के रूप में मनाएं।