Follow Us:

कांगड़ाः प्रशासन की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते खूब फलफूल रहा अवैध खनन का धंधा

अजीत वर्मा, जयसिंहपुर |

कांगड़ा के जयसिंहपुर में कुल्जां पंचायत में अवैध खनन का धंधा खूब चल रहा है। एक अरसे से खनन का धंधा झेल रहे ग्रामीणों ने शासन प्रसासन से उम्मीद छोड़कर खुद रात के करीब 10:30 बजे ब्यास नदी के किनारे जेसीबी मशीनों द्वारा खनन और खनन में संलिप्त जेसीबी मशीनों, टिप्परों को मौके पर रोक लिया औऱ इस दौरान ट्रक औऱ जेसीबी चालकों से पूछताछ करने पर क्रेशर मालिक ने उनको खनन करने के लिए भेजने की बात सामने आई जिसकी सूचना ग्रामीणों ने 1090 हेल्पलाइन पर भी दी गई। क्रेशर मालिक की तरफ से मौके पर पहुंचे लोगों औऱ ग्रामीणों में काफी गहमा गहमी हुई।

जानकारी के अनुसार जयसिंहपुर क्षेत्र में करीब आधा दर्जन स्टोन क्रशर दिन रात खनन को अंजाम दे रहे हैं। लेकिन सरकार औऱ प्रशासन की सुस्त कार्य प्रणाली के चलते अवैध खनन का धंधा खूब फलफूल रहा है। खनन की रोकथाम को लेकर लगभग सभी विभागों के पास शक्तियां हैं। लेकिन कारबाई के नाम पर अधिकारी कहीं नज़र नहीं आते। खबर प्रकाशित होने पर कुछ समय के लिए तो अधिकारी सक्रिय होते हुए छोटी मछलियों पर कारबाई करते हैं। लेकिन बड़े मगरमच्छों पर हाथ डालने से गुरेज करते हैं। जबकि सारा अवैध खनन का धंधा बड़े मगरमच्छों की छत्रछाया में चल रहा है। अवैध खनन के कारण करोड़ों रुपय की पेयजल स्कीमों पर खतरा मंडरा रहा है औऱ नदी किनारे होने के बाबजूद क्षेत्र में पीने के पानी के लिए हाहा कार मची हुई है।

जहां दिन रात हो रहे खनन ने क्षेत्र बासियों की नींद हराम कर दी वहीं, क्रशरों से हो रहे धवनि औऱ वायु प्रदुषण के कारण कई लोगों को अस्पतालों के चक्कर लगाने को मजबूर कर दिया है। खनन के खिलाफ कई बार क्षेत्रवासी विरोध में भी उतरे ताकि खनन के कारण भूमि कटाव् पर रोक लगे जिसके चलते लोगों में रोष है। रात को भी गांव बासियों ने एकजुटता दिखाते हुए करीब 10:30  बजे ब्यास नदी के पास खनन करती हुई जेसीबी मशीनों औऱ टिप्परों को पकडा जिन्हें पुलिस की मौजूदगी में पुलिस थाना लंबागांव ले जाकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

स्थानीय विधायक रवि धीमान ने अवैध खनन के मुद्दे पर बात करते हुए बताया कि विधानसभा जयसिंहपुर में अवैध खनन करने वाले लोगों के उपर कड़ी कारवाई करने के निर्देश अधिकारियों कि दे दिए हैं आगे भी अवैध खनन बर्दास्त नहीं किया जाएगा। एसडीएम जयसिंहपुर विक्रम महाजन ने कहा कि क्षेत्र में अवैध खनन को किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा और सूचना मिलने पर तुरंत कारवाई की जा रही है। रात को खनन कि सूचना आने पर उन्होंने पुलिस को मौके पर जाने के निर्देश दिए थे इस दौरान दो जेसीबी औऱ दो टिप्पर कब्जे में लिए गए हैं।

थाना प्रभारी रूप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि रात को अवैध खनन करते हुए दो जे सी बी तथा दो टिपर कब्जे में लिए हैं। दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आगामी कारवाई अम्ल में लाइ जा रही है। पंचायत समिती सदस्य का कहना है कि अवैध खनन को लोगों की चिंता जायज है और समय रहते इस पर लगाम नहीं लगाईं गई तो निश्चित रूप से भविष्य में पीने के पानी की समस्या खड़ी हो जायेगी और पानी का सतर नीचे जाने से भूमि के बंजर होने का भी खतरा मंडरा रहा है।