Follow Us:

18-44 आयु वर्ग के लिए 15 मई से कोविन पोर्टल पर उपलब्ध होगा टीकाकरण शेड्यूल

|

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण 17 मई से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए पात्र लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण शेड्यूल 15 मई से कोविन पोर्टल पर दिखाई देगा। इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण केवल सोमवार और वीरवार को किया जाएगा। लाभार्थी का टीकाकरण शेड्यूल हर निर्धारित शेड्यूल से दो दिन पूर्व पोर्टल पर दिखाई देगा। मई महीने में टीकाकरण 17, 20, 24, 27 और 31 तारीख को किया जाएगा। 

इस बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि बिना किसी अप्वाईटमेंट के किसी भी व्यक्ति या लाभार्थी का टीकाकारण नहीं किया जाएगा। उन्होंने लाभार्थियों से किसी भी असुविधा और भीड़भाड़ से बचने के लिए लाभार्थी से अपने निर्धारित पंजीकरण और अप्वाईंटमेंट कार्यक्रम के अनुसार ही टीकाकरण केंद्र पर जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और प्राथमिकता समूहों वाले लाभार्थियों के टीकाकरण के दौरान कार्य आपस में प्रभावित न हो इसके दृष्टिगत निर्धारित केंद्रों पर ही संबंधति समूहों का टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है। उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से भी टीकाकरण केंद्रों पर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। 

उन्होंने कहा कि राज्य को भारत के सीरम संस्थान पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन की 1,07,620 खुराकें प्राप्त हो गई हैं। टीकाकरण के लिए इस आयु वर्ग के सभी पात्र व्यक्तियों को स्वयं को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा और टीकाकरण करवाने के लिए समय का निर्धारण भी पोर्टल पर ही किया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण केंद्र का पंजीकरण और समय निर्धारण किया जा सकता है।