Follow Us:

हिमाचल में बीपीएल के नाम बड़ा फर्जीबाड़ा, ग़रीबो का हक़ छीन रहे संम्पन लोग

पी. चंद |

हिमाचल में बीपीएल परिवारों के फर्जीबाड़े की खबरें आती रहती है। ऐसे कई मामले है जिनमें गरीब और जरूरतमन्दों के हक़ को छीन कर ऊंची पहुंच वाले लोग बीपीएल श्रेणी में शामिल हो गए है। यहां तक की कुछ मामलों में तो फर्जीबाड़े से बीपीएल में शामिल होकर सरकारी नॉकरी भी हासिल कर चुके है। ताज़ा मामले का खुलासा आरटीआई एक्टिविस्ट केदार सिंह जिंदाल ने किया है।

जिंदाल के मुताबिक गिरिपार सिरमौर के गांव बकरास के राजीव चौहान जो की साधन सम्पन परिवार से ताल्लुक रखता है। उसने अपने परिवार के सदस्य जोकि गांव का उपप्रधान है की मिलीभगत से पहले फ़र्ज़ी बीपीएल कार्ड बनवाया और उसके दम पर जेई की नौकरी भी हासिल कर ली। जबकि इसके परिवार में 6 लोग सरकारी जॉब में है। लेकिन राजीव चौहान ने अपने भाई पंचायत उप प्रधान की मदद से अन्य पंचायत सदस्यों की मिलीभगत से फ़र्ज़ी बीपीएल कार्ड बना लिया।

जिंदाल का कहना है कि आरटीआई से उन्होंने जानकारी ली जिसमें पता चला है कि  इनकी संम्पति करोड़ में है। जिसकी शिकायत जिंदाल ने राज्य भ्रस्टाचार निरोधक ब्यूरो को भी की है और मामले की जांच की मांग उठाई है। जिंदाल ने कहा कि उनकी जान को भी खतरा है। इससे पहले भी वह इस तरह के मामले उठाते रहे है जिसके कारण उनके ऊपर हमले हो चुके है।