Follow Us:

तकनीकी विवि में नि-क्षय मित्र बनने के लिए जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

Jasbir kumar |

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में सोमवार को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत “ नि-क्षय मित्र बने” जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में की अध्यक्षता तकनीकी विवि के कुलपति प्रो शशि कुमार धीमान ने की.
जबकि कुलसचिव अनुपम कुमार और स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे. कुलपति ने कहा कि देश व प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी.
जिससे समाज में टीबी रोगी अपने हो अलग महसूस न कर सकें. केंद्र सरकार का नि-क्षय मित्र बने अभियान इस दिशा में एक सराहनीय प्रयास है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के डॉ सुनील वर्मा ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में वर्तमान में 711 क्षय रोगी है. जिनका स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुफ्त इलाज चला है. उन्होंने कहा कि नि-क्षय मित्र बने अभियान के तहत अभी तक 91 लोग जुड़े है. जिनके माध्यम से 100 क्षय रोगियों की सहायता की जा रही है.
उन्होंने तकनीकी विवि के अधिकारियों और कर्मचारियों से भी नि-क्षय मित्र बने अभियान से जुड़ने का आह्वान किया. कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम समन्वयक दयानंद ठाकुर सहित तकनीकी विवि के अधिकारी, प्राध्यापक और कर्मचारी उपस्थित रहे.