Follow Us:

करोड़ों के फ़ायदे में इंडियन ऑयल, लेकिन जनता को पेट्रोल-डीजल मिल रहा महंगे दामों पर

पी. चंद |

जी हां, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन करोड़ों का लाभ कमा कर रही है। बाबजूद इनके हमारे देश मे पड़ोसी मुल्कों के मुकाबले तेल के दाम आसमान पर हैं। ये हम नहीं बल्कि खुद इंडियन ऑयल कह रहा है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सुबोध डक्वाली कार्यकारी निदेशक ने शिमला में बताया कि इंडियन ऑयल दुनिया भर 500 टॉप कंपनियों में 168 स्थान पर है। जिसका सालाना कारोबार 5 लाख करोड़ से ज्यादा से ज्यादा का है। 21 हज़ार 640 करोड़ का लाभ इंडियन ऑयल को हो रहा है।

इंडियन ऑयल की अपनी 11 रिफाइनरी है और पेट्रोलियम पदार्थो में भी 2.36 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जा रही है। अब इंडियन ऑयल BA 6 फ्यूल जो कि पर्यावरण के लिए अच्छा है उसको मार्किट में उतार रहा है। इसमें सल्फर की मात्रा बहुत कम होगी। देश भर में इंडियन ऑयल के 27000 पेट्रोल पंप है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन देने की योजना है जिसके तहत अभी तक 4 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं। दस हज़ार गैस एजेंसियों के माध्यम से 11करोड़ गैस कनेक्शन दिए जा चुके है जबकि देश मे कुल 23 करोड़ गैस कनेक्शन है। इस साल 2500 नए पेट्रोल पंप लगाने का लक्ष्य है। हर साल 5 हज़ार युवाओं को ट्रेंड किया जा रहा है।

सुबोध ने बताया कि हिमाचल में कुल 175 डिस्ट्रीब्यूटर में से 133 डिस्ट्रीब्यूटर इंडियन ऑयल के है । 12 लाख कनेक्शन इंडियन ऑयल के है यानी कि 77 फ़ीसदी कनेक्शन इंडियन ऑयल के है। हिमाचल में कुल 95 फ़ीसदी गैस कनेक्शन है। जो कि देश के अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत बेहतर है।

उज्जवल योजना के तहत अभी तक हिमाचल में 29800 गैस कनेक्शन दिए जा चुके है। गांव स्वराज अभियान के तहत हिमाचल के 93 गांव धुंआ मुक्त हो गए हैं। हिमाचल में कुल  419 पेट्रोल पंप है जिनमें से 233 इंडियन ऑयल के है। उन्होंने बताया कि ऊना में 507 करोड़ की लागत से मॉडल टर्मिनल बनने जा रहा है जिसमें 87 हज़ार किलो लीटर भंडारण क्षमता होगी।