Follow Us:

“कोड स्कैन करते ही मिलेगी कांगड़ा किले की जानकारी”

desk |

भारत के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में देश के सबसे पुराने किलों में से एक कांगड़ा किला है और हिमाचल आने वाले हर एक टूरिस्ट इस किले भी आता है. लेकिन अब किला में आने वाले लोगों को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्याोंकि अब इसकी जानकारी एक क्लिक करने से मिल जाएगी। अब गूगल और डिजिटल प्लेटफार्म पर कांगड़ा किले के इतिहास के बारे में जानने के लिए ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी।

आपको बता दें कि सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद कांगड़ा किले के इतिहास की विवरण पुस्तिका उपलब्ध हो जाएगी, जिसमें कांगड़ा किले के पुराने इतिहास की पूरी जानकारी मिलेगी कि कब किसने इस किले को निर्माण करवाया था।  वहीं, इसके इसके अलावा कांगड़ा किले पर बनी डॉक्यूमेंट्री वीडियो भी क्यूआर कोड स्कैन के करने के बाद चलते पड़ेगा। यह यूट्यूब वीडियो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

इसके लिए दो अलग-अलग क्यूआरए कोड दिए गए हैं। यह क्यूआर कांगड़ा किले के बाहर और अंदर भी लगाए गए हैं। कांगड़ा किला संग्रहालय के सहायक पुरातत्वविद डॉ. विजय कुमार बोध ने कहा कि अब एक क्यूआर कोड के स्कैन करने के बाद कांगड़ा किले के इतिहास की जानकारी मिल जाएगी। एक क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद कांगड़ा किले की विवरण पुस्तिका खुलेगी तो दूसरे दो क्यूआर कोड से इतिहास और कला संग्रहालय में रखे खंडित अवशेष और अन्य जानकारी मिल जाएगी। यह सभी कोड कांगड़ा किले के बाहर और अंदर पहुंचकर पर्यटक स्कैन कर सकते हैं।