Follow Us:

आईआईटी मंडी में 23 से सजेगा अंतर्राष्ट्रीय शोध मेला   

डेस्क |

प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी की ओर से अनुसंधान नामक अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च फेयर का आयोजन किया जा रहा है. 23 जून से 25 जून तक आयोजित होने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय शोध मेले में देश – विदेश के जाने-माने वैज्ञानिक, प्राचार्य, समाज विज्ञानी तथा औद्योगिक हस्तियां शिरकत करेंगी.
आईआईटी मंडी के शोधकर्ता तथा अनुसंधान परिषद सदस्य नसरू खान और शशि राजपूत ने बताया कि यह एक बहुविषयक अनुसंधान और नवाचार को उत्साहित करने के लिएु आयोजित रिसर्च फेयर है.
जिसमें देश – विदेश के जाने-माने वैज्ञानिक, प्राचार्य, समाज विज्ञानी तथा औद्योगिक हस्तियां शिरकत करेंगी. देशों विदेशों से आने वाली बोद्धिक हस्तियां परमाणु विज्ञान से लेकर खगोल विज्ञान तक, चिकित्सा विज्ञान से लेकर भारतीय ज्ञान प्रणाली तक तथा इतिहास और साहित्य से लेकर अर्थशास्त्र तक आधारभूत पहलुओं पर प्रकाश डालेंगी.
मजे की बात है कि इस दौरान रियासतकालीन आर्थिकी का मजबूत आधार रही द्रंग और गुम्मा की नमक खानों पर किए जा रहे शोध का ब्योरा भी इस दौरान मिलेगा। यह रिसर्च फेयर आईआईटी मंडी में 23 से 25 जून तक आयोजित होगा.
जिसमें यूरोपियन देशों एवं दक्षिण एशियाई देशों से आने वाली बौद्धिक हस्तियां परमाणु विज्ञान से लेकर खगोल विज्ञान तक, चिकित्सा विज्ञान से लेकर भारतीय ज्ञान प्रणाली तक तथा इतिहास और साहित्य से लेकर अर्थशास्त्र तक आधारभूत पहलुओं पर प्रकाश डालेंगी.
अनुसंधान में प्रदर्शनी के लिए देश – विदेश से 150 से अधिक शोध कार्य प्राप्त हुए हैं. शोधकर्ताओं को पोस्टर और मौखिक व्याख्यानों द्वारा अपने शोध कार्यों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा.
ग्लोबल वार्मिंग और महिला विकास तथा हिमाचल प्रदेश की स्थानीय समस्याओं के निवारण को विज्ञान का उपयोग जैसे विषयों पर व्याख्यान आयोजित होंगे. साथ ही कुछ उत्तम शोध कार्यों को पुरस्कार के लिए चुना जाएगा.